ग्राउंड रिपोर्ट : Lock Down के चलते सड़कों पर सन्नाटा, DGP ने की अपील

अवनीश कुमार| Last Updated: मंगलवार, 24 मार्च 2020 (16:35 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में को थर्ड स्टेज में पहुंचने से रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के जिन जिलों को करने का आदेश दिया था, उनमें आगरा, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर, सहारनपुर, जौनपुर इत्यादि का नाम शामिल है।
23 मार्च को राज्य में लॉकडाउन का मिलाजुला असर दिखा, वहीं सरकार की सख्ती के बाद 24 मार्च को लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और पुलिस की सख्ती के चलते दहशत में लोग घरों के अंदर ही रहे। सड़कों पर आवागमन बंद पड़ा हुआ है।
पुलिस ने बढ़ाई सख्ती : अगर राजधानी लखनऊ की बात करें तो पुलिस की सख्ती के चलते हैं सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और लखनऊ पुलिस ने सरकार के निर्देश का पालन न करने वालों पर विधिक कार्रवाई भी की है तो वहीं कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, शामली, जौनपुर में लॉकडाउन को लेकर कोरोना वायरस की दहशत से कम पुलिस की दहशत के चलते लोग घरों में छिपने के लिए मजबूर हैं, वहीं इन सभी जिलों में पुलिस गश्त के दौरान अनाउंस कर लोगों से अपील कर रही है कि घर में रहिए खुद भी सुरक्षित रहिए और परिवार को सुरक्षित रखिए। उत्तर प्रदेश पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए है, इसलिए पूर्ण सहयोग करिए।
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता की सुरक्षा को देखते हुए जनता कर्फ्यू के ठीक बाद लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसके मद्देनजर 23, 24, 25 मार्च तक प्रदेश के तक प्रदेश के 18 जिलों में लॉकडाउन रहना था, लेकिन जनता कर्फ्यू के विपरीत 23 तारीख को इन जिलों के लोग सड़कों घूमते नजर आए, जिसके चलते 24 तारीख को पुलिस बेहद सख्त हो गई और कोरोना वायरस की दहशत से तो कम, लेकिन पुलिस की दहशत से लोग घर में दुबके हुए नजर आए। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और दूर-दूर तक कोई भी व्यक्ति नजर नहीं आ रहा था।
उत्तर प्रदेश के लॉकडाउन पर डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा कि एक बड़ी चुनौती हमारे सामने है। यूपी पुलिस इस कठिन घड़ी में आपके लिए मुस्तैद है। इस चुनौती से निपटने के लिए हमें आपके सहयोग की जरूरत है। कृपया घर से बाहर न निकलें। बाहर निकलें तो मास्क पहनकर निकलें, अनावश्यक वस्तुओं को घर में इकट्ठा न करें।

उन्होंने कहा कि कालाबाजारी और मुनाफाखोरी करने वालों की पुलिस को सूचना दें। आपके सहयोग से ही इस चुनौती से हम सब निपटेंगे। आपके माध्यम से जनता से अपील करना चाहता हूं कि घर में रहे सुरक्षित रहें और पुलिस का सहयोग करें।


और भी पढ़ें :