कोरोना काल में गूंजी अनोखी किलकारी, संक्रमित रह चुकी महिला ने दिया जुड़वां बच्चों को जन्म

Last Updated: शनिवार, 23 मई 2020 (18:47 IST)
इंदौर। शहर में एक तरफ जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं एक अच्छी खबर भी सामने आई। कोरोना पॉजिटिव रही एक महिला ने एमटीएच अस्पताल में जुड़वां बेटों को जन्म दिया।
डॉक्टरों के अनुसार 35 वर्षीय महिला 10 मई को अस्पताल में भर्ती हुई थी। तब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव थी। 17 मई को स्वस्थ होकर वह घर चली गई। शनिवार सुबह प्रसव पीड़ा होने पर वह अस्पताल में भर्ती हुई। इसके बाद सुबह साढ़े 11 बजे डॉक्टरों ने महिला की नॉर्मल डिलेवरी करवाई।

डॉ. सुमित शुक्ला और डॉ. अनुपमा दवे की टीम ने डिलेवरी करवाई। मां और दोनों बच्चे स्वस्थ हैं। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी जब एम टीएच
अस्पताल का निरीक्षण करने गए थे तब उन्होंने निर्देश दिए थे कि प्रसूता के इलाज में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। महिला को विशेष निगरानी में रखा गया था।

डॉ. शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित महिला को तय समय से महीना भर पहले प्रसव हुआ है। उसके जुड़वां बच्चों का वजन 1.6-1.6 किलोग्राम है जो सामान्य नवजातों के मुकाबले कम है।

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों का दल जच्चा और उसके दोनों बच्चों की सेहत पर लगातार निगाह रखे हुए है।

जानकारों के मुताबिक गर्भावस्था की सामान्य अवधि के बाद पैदा होने वाले बच्चों का वजन आमतौर पर 2.5 से 3.5 किलोग्राम के बीच होता है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के कारण मद्देनजर जिला रेड जोन में बरकरार है।


और भी पढ़ें :