‘पढ़ई तुंहर दुआर' यानी घर पर ही करो ऑनलाइन पढ़ाई

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 अप्रैल 2020 (17:29 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए ऑनलाइन पोर्टल ‘पढ़ई तुंहर दुआर' का मंगलवार को शुभारंभ किया।
बघेल ने इस मौके पर कहा कि लॉकडाउन के साथ ही आने वाले समय में बच्चों की निरंतर पढ़ाई में यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी साबित होगा।
उन्होंने कहा कि अब कोई भी शिक्षक किसी एक स्कूल का ही नहीं, पूरे छत्तीसगढ़ के बच्चों का शिक्षक होगा। इस ई-लर्निंग प्लेटफार्म में ऑनलाइन इंटरएक्टिव कक्षाओं के जरिए शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। इस पोर्टल में होमवर्क तथा होमवर्क को ऑनलाइन जांचने की सुविधा भी है।
ऑनलाइन शिक्षा के तहत पोर्टल पर जूम ऐप के माध्यम से आनलाइन इंटरएक्टिव कक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी, जिनमें शिक्षक एवं बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ सकेंगे। इन ऑनलाइन कक्षाओं में शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे और बच्चे प्रश्न भी पूछ सकेंगे। इस प्रकार ऑनलाइन क्लास का अनुभव कक्षा जैसा ही होगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी इस पोर्टल का उपयोग लगातार होता रहेगा। छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलों एवं विषय शिक्षकों की कमी वाली शालाओं के लिए भी यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी होगा। (वार्ता)




और भी पढ़ें :