वैश्विक टीका साझा कार्यक्रम के जरिए भारत को Covid 19 रोधी 8 करोड़ टीके देगा अमेरिका

Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (12:48 IST)
वॉशिंगटन। को संयुक्त राष्ट्र के समर्थन वाले 'कोवैक्स' वैश्विक टीका साझा कार्यक्रम के जरिए कोविड-19 रोधी 8 करोड़ टीके मिलेंगे। अमेरिका के विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अमेरिका के राष्ट्रपति ने 2 जून को घोषणा की थी कि उनका देश दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ अफ्रीका को कोवैक्स कार्यक्रम के जरिए अपने भंडार से कोविड-19 रोधी 2.5 करोड़ टीकों में से करीब 1.9 करोड़ टीके आवंटित करेगा। यह कदम उनके प्रशासन के जून के अंत तक दुनियाभर में 8 करोड़ टीके आवंटित करने के उद्देश्य का हिस्सा है।
ALSO READ:
भारत ने कोविड 19 का मुकाबला अच्छे से किया लेकिन दूसरी लहर में चोट खाई : विश्वबैंक अध्यक्ष

व्हाइट हाउस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोवैक्स के जरिए करीब 1.9 करोड़ टीके आवंटित किए जाएंगे।
विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि मेरे पास इस बारे में सटीक जानकारी नहीं है कि टीके भारत में कब पहुंचेंगे? जाहिर तौर पर भारत को 8 करोड़ टीके मिलेंगे और मेरी जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र को करीब 60 लाख टीके दिए गए। हम जानते हैं कि भारत पर इस महामारी का काफी असर पड़ा है और हमने इन टीकों के संबंध में मदद की है।

टीका साझा करने की इस घोषणा से पहले भी मदद की। हमने भारत में अपने साझेदारों के साथ निकटता से काम करने की प्रतिबद्धता दिखाई ताकि इस महामारी से निपटने में उसकी मदद की जा सके। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत की सरकार और लोगों को इस महामारी से निपटने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है। (भाषा)



और भी पढ़ें :