सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. A 4-member team deployed to answer the call of senior citizens
Written By
Last Modified: रविवार, 16 मई 2021 (14:48 IST)

कोरोनावायरस : वरिष्ठ नागरिकों के फोन का जवाब देने के लिए 4 सदस्यीय टीम तैनात

कोरोनावायरस : वरिष्ठ नागरिकों के फोन का जवाब देने के लिए 4 सदस्यीय टीम तैनात - A 4-member team deployed to answer the call of senior citizens
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 से प्रभावित वरिष्ठ नागरिकों की तरफ से परेशानी बताने के लिए आने वाले फोन कॉल और अन्य सवालों के जवाब देने के लिए अपने समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया है।

विभाग ने अपने एक आधिकारिक आदेश में कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीमए) के अंतर्गत चलाए जा रहे हेल्पलाइन नंबर 1077 के जरिए मदद देने के लिए 4 अधिकारियों की टीम को संभागीय आयुक्त कार्यालय में भेजा गया है।

आदेश में बताया गया कि अनुभाग अधिकारी जीसी मीणा, वरिष्ठ सहायक अधिकारी कुमार गंधर्व, कल्याण अधिकारियों- कुलदीप सैनी और विजय को इस कार्य के लिए तैनात किया गया है।

इसमें कहा गया, ये अधिकारी बुजुर्गों के लिए शुरू की गई नई हेल्पलाइन में लगे श्रमबल का प्रयोग करने के लिए कुतुब औद्योगिक क्षेत्र स्थित हेल्पएज इंडिया के साथ समन्‍वय करेंगे, जिसके लिए समाज कल्याण विभाग ने समाज कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान द्वारा समर्थित परियोजना के रूप में हेल्पएज इंडिया के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।
इन अधिकारियों के काम में वरिष्ठ नागरिकों से आने वाले टेलीफोन कॉल का जवाब देना, वरिष्ठ नागरिक पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन से संबंधित मार्गदर्शन और पेंशन नहीं मिलने से जुड़े सवालों का जवाब देना शामिल होगा।

आदेश में कहा गया कि अधिकारी, भोजन वितरण, शरण, दवाएं, मास्क, सैनेटाइजर जैसी कोविड-19 संबंधित सामग्रियों को उपलब्ध कराने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को डीडीएमए सेवाओं या एनजीओ सेवाओं के साथ जोड़ने और मार्गदर्शन देने का भी काम करेंगे।
टीम वरिष्ठ नागरिकों को कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ बचाव के लिए परामर्श देगी और शिक्षा एवं स्वास्थ्य के संबंध में सरकारी एवं एनजीओ संसाधनों के साथ उन्हें जोड़ने में भी मदद करेगी। हेल्पलाइन कर्मियों से सभी फोन का जवाब विनम्रता एवं धैर्य के साथ देने एवं पूर्ण समाधान करने को भी कहा गया है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
गांवों में कोरोना संक्रमण पर सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए SOP की 15 खास बातें...