Oscar 2020 में बढ़ा भारत का मान, स्टेज पर गूंजा एआर रहमान का गाना 'जय हो'

पुनः संशोधित सोमवार, 10 फ़रवरी 2020 (14:41 IST)
सिनेमा जगत का सबसे बड़ा अवार्ड ऑस्कर जो दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है। सिनेमा से जुड़े लगभग सभी कलाकार इस अवार्ड को जीतने की चाहते रखते हैं। का आयोजन लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में हो गया है। इस साल भले ही भारत ऑस्कर में अपनी जगह न बना पाया हो, लेकिन फिर भी ऑस्कर 2020 में भारत का मान बढ़ गया है।
ALSO READ:
Oscar 2020 : बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतने के बाद वॉकिन फीनिक्स ने दी इमोशनल स्पीच


दरअसल, अवॉर्ड समारोह में जब विजेताओं के नामों की घोषणा हो रही थी उस दौरान उन गानों का मोंटाज चलाया गया जो पहले ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं। इस मोंटाज में साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का फेमस गाना 'जय हो' शामिल था।

2009 में भारतीय संगीतकार को उनके गीत 'जय हो' के लिए दो ऑस्कर से सम्मानित किया गया था। वहीं अब एक बार फिर से इस गाने ने भारत का मान दुनिया भर में बढ़ा दिया ह। ऑस्कर 2020 में इस गाने को अलग तरह से सम्मानित किया गया, जिसके कारण अब एक बार फिर से पूरी दुनिया में भारतीय संगीत की वाहवाही हो रही है।
ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 में दक्षिण कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने 4 अवॉर्ड्स जीतने के साथ ही जबरदस्त प्रदर्शन किया। इसके अलावा ब्रैड पिट और लॉरा डर्न जैसे अनुभवी एक्टर्स अपना पहला ऑस्कर जीतने में भी कामयाब रहे।



और भी पढ़ें :