Friendship Day 2021 : दोस्ती जीवन का एक महत्वपूर्ण रिश्ता है

पुनः संशोधित रविवार, 1 अगस्त 2021 (10:54 IST)
जोहेब फारूकी-
मैं अपने माता-पिता की इकलौती संतान हूं। मेरा पालन-पोषण छात्रावास में हुआ और मैं अपने स्कूल के दोस्तों के साथ एक अनोखा और भावनात्मक बंधन साझा करता हूं। मैं उन्हें अपना विस्तारित परिवार कहता हूं। चार दोस्त हैं जिनके साथ मैं करीबी हूं - अजिंक्य, जय, अंकुर और कुणाल। वे वही हैं जो मेरे साथ खड़े रहे, मेरे साथ हंसे, मेरे साथ रोए और मेरे साथ भाग लिया। वे मेरी ताकत के स्तंभ हैं। मैं उन्हें अपना जीवन देता हूं और उनसे प्यार करता हूं। उनके बिना यात्रा उबाऊ होती।
स्नेहा नमानंदी-
मेरे लिए दोस्ती एक बहुत ही अनोखा बंधन है। मेरे हर तरह के दोस्त रहे हैं, जिन्होंने मेरा साथ दिया, मेरे साथ रहे, मुझे धोखा दिया। लेकिन मेरे लिए दोस्ती का मतलब है अपने दोस्त के साथ रहना जब भी उसे आपकी जरूरत हो। मैं वह हूं जो बहुत परवाह करेगा, एक अतिरिक्त मील या मेरे रास्ते से बाहर एक दोस्त की मदद करने के लिए। मेरे कुछ खास दोस्त हैं जो मेरे करीब हैं। मेरा कोई एक नाम नहीं है। बड़े होकर, कुत्ते मेरे आसपास रहे हैं और वे मेरे पसंदीदा साथी रहे हैं। पोलो, टाइगर, मिगुएल और माउ मेरे कुत्ते के दोस्त हैं।
महरीन खान-
मेरे जीवन में दोस्ती एक बहुत ही महत्वपूर्ण रिश्ता है। मुझे अपने आसपास अद्भुत लोगों का आशीर्वाद मिला है। उनके साथ यह एक खूबसूरत सफर रहा है। दोस्त आपको बहुत कुछ सिखाते हैं। मेजर बिक्रमजीत मेरे सबसे करीबी दोस्तों में से एक थे। वह मेरे गुरु और मित्र की तरह थे। दोस्ती एक बहुत ही खूबसूरत चीज है जो आपको वो बनाती है जो आप हैं।

हरजिंदर सिंह-
दोस्त वह होता है जिसके पास आपकी पीठ होती है, चाहे कुछ भी हो। वह आप पर नजर रखेगा और सुनिश्चित करेगा कि आप अकेले खतरे में नहीं हैं। वह कभी भी जानबूझकर आपको ऐसे निर्णय लेने के लिए प्रेरित नहीं करेगा जो आपके लिए अच्छे नहीं हैं। मैं इस बंधन को अपने सबसे अच्छे दोस्त प्रतीक के साथ साझा करता हूं। हमें संवाद करने के लिए शब्दों की आवश्यकता नहीं है, बस एक नज़र काम करती है। जब प्रतीक की बात आती है, तो उनका मुझ पर विश्वास हमेशा मुझे केंद्रित रखता है। उन्होंने बार-बार मुझे प्रेरित किया कि मेरे सपने को कभी भी यूं ही न जाने दें।
शरद मल्होत्रा-
करण सेठी और प्रतीक चक्रवर्ती 10 साल से मेरे दोस्त हैं। इसकी शुरुआत मेरी फिल्म फ्रॉम सिडनी विद लव से हुई और हम परिवार से बढ़कर रहे। हमारे पास उतार-चढ़ाव, झगड़े, तर्क, मिजाज, हाइबरनेशन और गलतफहमी के हमारे हिस्से भी हैं, लेकिन दिन के अंत में हम एक-दूसरे की पीठ की देखभाल करने वाले भाइयों से अधिक हैं। यह सभी तरह से ब्रोमांस है। जब आपको सबसे अच्छा दोस्त मिल जाए तो चीजें कभी भी उतनी डरावनी नहीं होतीं और ये दोनों मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। कुछ भी संभव है जब आपके पास समर्थन करने के लिए सही लोग हों।
निवेदिता बसु-
मुझे आश्चर्य है कि हम इन खास दिनों को क्यों मनाते हैं। अगर यह सिर्फ एक दिन मनाया जाता है, तो आपको याद रखना होगा और यह विडंबना है। मुझे लगता है कि मेरी दोस्ती मेरे माता-पिता, मेरे पति और मेरे ससुराल वालों से ज्यादा है। वे आपके जीवन में एकमात्र स्थायी व्यक्ति की तरह हैं। मेरा एक दोस्त नहीं है, लेकिन इसके अलावा मेरे कुछ करीबी दोस्त हैं जो 20 से अधिक वर्षों से मेरे साथ हैं।
मेरा बच्चा अभी मेरा सबसे अच्छा दोस्त है क्योंकि मैं अपना ज्यादातर समय उसके साथ बिताता हूं। आपके बुरे दिनों में जो लोग आपके लिए हैं, वे मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं क्योंकि खुशी में नकली भीड़ भी दिखाई देती है। इसलिए जो लोग आपके सबसे कम दिनों में आपको खुश महसूस करने में मदद करते हैं, वे सच्चे दोस्त हैं।
चांदनी सोनी-
नीरज सोनी मेरे पति, वह मेरे बेस्टी हैं। मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रही क्योंकि वह मेरे पति हैं। वह मेरे जीवन का एकमात्र व्यक्ति है जिसके साथ मैं कुछ भी साझा कर सकता हूं। कभी-कभी वह सिर्फ मेरा चेहरा या मूड देखता है और वह मेरी भावनाओं को समझता है। वह अकेला व्यक्ति है जिसने मुझे इतनी सारी चीजें सिखाईं, जैसे कि जीवन से कैसे लड़ना है और वह एकमात्र व्यक्ति है जो मुझे बहुत अच्छी तरह से संभालता है।
चित्रा वकील शर्मा-
मेरे लिए अलग-अलग लोगों के लिए दोस्ती के अलग-अलग मायने हैं, मेरे लिए यह एक शानदार एहसास है। मैं एक लोगों का व्यक्ति हूं और दुनिया भर में मेरे बहुत सारे दोस्त हैं और मैं नियमित रूप से उनके संपर्क में हूं। मुझे पता है कि मेरा बचपन का दोस्त क्या कर रहा है या मेरे पूर्व सहयोगी क्या योजना बना रहे हैं।

ffffffffffffffff
इतना कह कर हम सबका जीवन में एक ही खास दोस्त होता है जो हमेशा आपके साथ रहता है और वो है मेरे बचपन का दोस्त डॉ. अभिजीत बोपार्डिकर। वह जीवन के हर पड़ाव में मेरे साथ रहे हैं। दोस्ती निर्विवाद रूप से एक मजबूत और अटूट बंधन है जो दो व्यक्तियों को जोड़ता है।



और भी पढ़ें :