गुरुवार, 18 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. आलेख
  4. six reasons behind the success of pathaan starring Shah Rukh Khan and Deepika Padukone
Written By
Last Updated : सोमवार, 30 जनवरी 2023 (16:47 IST)

पठान की बॉक्स ऑफिस पर छप्पर फाड़ सफलता के 6 कारण

Pathaan की छप्पर फाड़ सफलता के पीछे Shah Rukh Khan और Deepika Padukone सहित ये हैं 6 कारण - six reasons behind the success of pathaan starring Shah Rukh Khan and Deepika Padukone
शाहरुख खान की फिल्म पठान ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा बिज़नेस किया है जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। यह फिल्म रोजाना नए रिकॉर्ड बना रही है और अब शाहरुख खान की सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बन गई है। आखिर फिल्म ऐतिहासिक सफलता क्यों हासिल कर रही है। पेश है 6 कारण... 
 
1) 4 साल बाद किंग खान की वापसी
शाहरुख खान 4 साल बाद बिग स्क्रीन पर नजर आए। इतना लंबा ब्रेक उन्होंने अपने करियर में कभी नहीं लिया था। उनकी पिछली फिल्में भले ही नाकामयाब रही हों, लेकिन लोकप्रियता में कमी नहीं आई। 4 साल बाद जब उनकी कोई फिल्म रिलीज हुई तो लोग फिल्म को देखने के लिए टूट पड़े। पठान में शाहरुख खान लंबे समय बाद एक्शन अवतार में नजर आए और यह काम उन्होंने शानदार तरीके से किया। उनका यह अंदाज दर्शकों को अपील कर गया।

2) दीपिका पादुकोण का ग्लैमरस अंदाज 
बेशरम रंग गाना जब रिलीज हुआ वैसे ही लोग दीपिका पादुकोण के दीवाने हो गए। बिकिनी में उनका ग्लैमर और निखर गया और गाने को ऐसा पिक्चराइज किया कि लोग बड़े परदे पर देखने के लिए उत्सुक हो गए। पूरी फिल्म में दीपिका ग्लैमरस लगी और उन्होंने फाइट भी की। नि:संदेह पठान की सफलता में सबसे बड़ा योगदान शाहरुख के स्टारडम का है, लेकिन दीपिका का भी बहुत योगदान है। 

3) 2 सुपरहिट गाने 
पठान के मेकर्स ने रणनीति बदलते हुए पहले दो गाने रिलीज किए। इन गानों के जरिये माहौल बना। फिर उन्होंने ट्रेलर रिलीज किया। पठान में केवल दो गाने हैं और ये रिलीज के पहले लोगों की जुबां पर चढ़ चुके थे। इनका फिल्मांकन इतने उम्दा तरीके से किया गया कि यह गाने बार-बार देखने की इच्छा होती है। पठान में एक गाना बीच में और एक गाना अंत में आता है, लेकिन दर्शक इसका इंतजार करते हैं। लंबे अरसे बाद किसी फिल्म के गानों को देखने के लिए इतना क्रेज देखा गया। 

4) फिल्म का हाई ऑक्टेन एक्शन
एक्शन के तो क्या कहने। फिल्म में समय-समय पर एक्शन सीक्वेंस आकर दर्शकों में जोश भर देते हैं। दुबई में फिल्माया गया चेजिंग सीन हो या फिर साइबेरिया की बर्फ से जमी झील में जॉन और शाहरुख का बाइक दौड़ाना हो, दर्शकों का पैसा वसूल करवा देता है। शाहरुख-सलमान का ट्रेन में फाइटिंग सीन, शाहरुख-जॉन का बस पर लड़ते हुए सीन, शाहरुख की जान बचाते हुए दीपिका का फाइट सीन जैसे कई जोरदार एक्शन सीक्वेंसेस जबरदस्त हैं।

5) कैमियो हो तो सलमान जैसा
कैमियो करते हुए कई बड़े सितारे फिल्मों में नजर आते हैं, लेकिन बात नहीं बन पाती। पठान में सलमान खान का कैमियो देख मुंह से निकल पड़ता है कैमियो हो तो सलमान जैसा। सलमान हंसाते हैं, जोरदार फाइट करते हैं और आखिर में सलमान-शाहरुख मिल कर नए हीरो पर ताना कसते हैं। छोटे से रोल में सलमान छा जाते हैं। कहने वाले कहते हैं कि कैमियो हो तो ऐसा। 

6) सिद्धार्थ आनंद का कहानी कहने का तरीका
निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की फिल्मों की कहानी भले ही रूटीन रहती हो, लेकिन कहानी कहने का जो उनका तरीका है वो लोगों को पसंद आता है। खूबसूरत हीरो-हीरोइन, ग्लैमरस गाने, खूबसूरत लोकेशन्स, रोचक एक्शन के सहारे वे अपनी बात कहते हैं। दर्शक इस चकाचौंध में इतने खो जाते हैं कि कहानी की ओर कम ही ध्यान दे पाते हैं। पठान में भी सिद्धार्थ का यही कमाल नजर आता है।  
ये भी पढ़ें
पठान 5 दिन में 500 करोड़ पार, देश-विदेश में शाहरुख की फिल्म ब्लॉकबस्टर