ठंड में गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं? तो बरतें ये सावधानियां

precautions to take while using hair dryer
ठंड में मौसम में सिर धोने के बाद गीले जल्दी नहीं सुखते है। ऐसे में ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करना पसंद करती है। सर्दियों में धूप कम ही निकलती है ऐसे में ज्यादा देर तक बाल गीले रहने पर सर्दी-जुकाम होने का खतरा बना रहता है और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना जरूरी सा हो जाता है। इस मौसम में यदि आप बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रही है, तो ये 7 सावधानियां जरूर बरतें।

1 हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि बालों से इसकी दूरी 6-9 इंच की जरूर हो। ऐसा न होने पर बालों में रूखापन बढ़ जाएगा और वे जल्दी टूटने भी लगेंगे।

2 हेयर ड्रायर प्रयोग करने से पहले बालों में नरिशमेंट सीरम लगा लें, ताकि ड्रायर की हीट से बालों को ज्यादा नुकसान भी न पहुंचे और बाल मुलायम हो सकें।

3 आपके बालों के प्रकार के अनुसार ही हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। जैसे कि बाल कर्ली हैं, रूखे हैं, सॉफ्ट हैं या सिल्की हैं, इसके अनुसार आपको तापमान या फिर समय की आवश्यकता होगी।

4 ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें। कई बार सही तरीके से इस्तेमाल न किए जाने पर बाल ड्राय होने के साथ-साथ उलझ भी जाते हैं, जो इनके टूटने का कारण बनता है।

5 रूखे बालों में जितना हो सके कम ड्रायर का इस्तेमाल करें। कोल्ड ड्रायर का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें आयन ज्यादा होते हैं जो पॉजिटिव होते हैं और हवा में हीट कम होती है।

6 अगर आपके लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल जरूरी है तो बालों की रेगुलर ऑयलिंग करें, ताकि बालों को पर्याप्त पोषण मिल सके। ड्रायर का अधिक इस्तेमाल बालों का पोषण छीन लेता है।

7 बालों का मजबूत व पोषित रखने के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। आंवला, हरी सब्जी, जूस, दही आदि को अपने खाने में शामिल कर भी बालों को पोषण प्रदान किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :