Monsoon Skin Care: मॉनसून में त्वचा कैसे चमकाएं, Beauty Expert

 monsoon season
मानसून का सीजन तो सभी को अच्छा लगता है। बारिश के मौसम में गरमा-गरम पकौड़ें और चाय का मजा ही अलग होता है। लेकिन त्वचा की सूरत बिगड़ जाती है। गर्मी और ठंड के साथ ही मानसून में भी त्वचा की केयर करना बेहद जरूरी होता है। किसी की स्किन बहुत ऑयली होती है तो किसी की त्वचा ड्राई। लेकिन बारिश के मौसम में चिपचिपाहट अधिक होती है।
इस मौसम में भी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि केयर नहीं करने पर एक्ने, फुंसियां होने लग जाती है। तो इस मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें ताकि उसका ग्लो भी बरकरार रहे। वेबदुनिया ने ब्यूटी एक्सपर्ट रवीश दीक्षित से चर्चा की आइए जानते हैं क्या कहा?

- समय-समय पर क्लींजर से अपने चेहरे को साफ करते रहें। ताकि रोमछिद्र (पोर्स) बंद नहीं हो।
- बारिश के मौसम में नमी से इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसलिए एंटी बैक्टीरियल टोनर का इस्तेमाल करें। साथ ही जो उमस से चेहरे पर फुंसी या एक्ने होने लगते हैं वह भी नहीं होंगे। टोनर का एक और फायदा यह भी है कि स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रहेगा।

- किसी-किसी की स्किन बहुत अधिक ड्राई भी होती है लेकिन बारिश के मौसम ऐसा नहीं होता है। बल्कि चिपचिपाहट बनी रहती है। ड्राई स्किन के लिए कोई अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए भी प्रोडक्ट्स आते हैं तो उनका इस्तेमाल भी किया जा सकता है ताकि स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहे। आप ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
- किसी की स्किन बहुत ऑयली होती है ऐसे में भूलकर भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करें। इससे और अधिक ऑयल चेहरे पर आएगा। अपनी स्किन को मेंटेन करने के लिए जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ताकि स्किन ऑयल को बैलेंस करें।

- कई बार बारिश के बाद जो धूप निकलती है वह बहुत हार्ष होती है। इस समय में आप जब भी घर से बाहर निकले सनस्क्रीन लगाकर निकालें। इससे टैनिंग नहीं होगी।



और भी पढ़ें :