2020 में ग्लोइंग त्वचा के लिए इन 10 होममेड फेसपैक को किया गया पसंद, आप भी करें ट्राई

खूबसूरती और हेल्दी त्वचा की ख्वाहिश हर महिला की होती है। इसके लिए महिलाएं तमाम तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती है, बात करें क्रीम, सीरम,
मॉइश्चराइजर और मास्‍क हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट महिलाओं के पास जरूर होते हैं, ताकि उनकी खूबसूरती की देखभाल में किसी तरह की कोई कमी न रह जाएं। इसलिए वे एक अच्छे ब्यूटी रूटीन को फॉलो करती है इसके साथ ही नेचुरल चीजों से तैयार उबटन या फेसमास्क से भी अपने स्किन की देखभाल में कोई कमी नहीं रखना चाहती। जिसके इस्तेमाल से न ही कोई साइड इफेक्ट होता है, न ही ये महंगे होते हैं, इसे आसानी से अपने घर में ही तैयार किया जा सकता है। जिसके लिए महिलाएं गूगल पर स्किन को क्लियर और नेचुरल निखार के लिए होम मेड फेसमास्क और ब्यूटी टिप्स को सर्च करती रहती है। इस साल यानी की 2020 में गूगल में स्किन केयर के लिए कई नुस्खों को सर्च किया गया। वहीं टिप्स आज हम आपके लिए लेकर आए है जिन्हें आप भी अपनी स्किन केयर में शामिल कर सकती है।
साल 2020 में कोरोना के प्रकोप के कारण लॉकडाउन लगा जिस वजह से हम सभी ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपना पूरा वक्त अपने घर पर ही बिताया। ये वक्त ऐसा था जिसमें हम खुद पर ज्यादा ध्यान दे सकते थे।
ऐसे में महिलाओं कैसे पीछे रहने वाली है, न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरूष भी इस समय का इस्तेमाल अपने लुक्स को और बेहतर बनाने के टिप्स को अपनाते रहें।
वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने भी अपने घरेलू नुस्खों को अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर किया ताकि आम लोग भी उनके ब्यूटी सीक्रेट्सको जान सकें।

इसके साथ ही इन तमाम नुस्खों को अपनाने के साथ-साथ एक बेहतर जीवनशैली का होना भी जरूरी है, क्योंकि सही आहार आपको मन चाहा निखार तो देता ही है साथ ही आपके स्वास्थ को भी बेहतर करता है। ये बात कोरोना काल में हम बखूबी समझ चुके है. तो आइए जानते हैं कौन से है वो घरेलू नुस्खें जिन्हें 2020 में सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया।

1. शहद को 2020 में गूगल पर त्वचा में चमक लाने के लिए सबसे ज्यादा घरेलू नुस्खे के रूप में सर्च किया गया। शहद आपके स्वास्थ और आपकी सुंदरता दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा में चमक यानी की ग्लो लाने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डेड स्किन सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। वहीं इसके नियमित सेवन से भी सेहत के कई लाभ होते है।

शहद के फेसमास्क के लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू की रस की मिलाएं अब इस पेस्ट से अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक इसे रखें फिर साफ पानी से अपने चेहरे को वॉश कर लें।

2. दूध

2020 में गूगल पर दूध को भी स्किन केयर के लिए सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया। दूध आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने का काम करता है, साथ ही इसमें मौजूद क्टिक एसिड आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। त्वचा में यदि टैनिंग हो गई है, तो टैनिग को कम करने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो दूध को आप अपनी में जरूर शामिल करें।
दूध का फेस पैक बनाने के लिए आप दूध में एक चम्मच बेसन, आटे को मिला लें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिक्स कर लें। अब कुछ बूंदे नींबू की रस की इसमें मिला लें। 10 से 15 मिनट तक इसे सूखने दे फिर पानी से साफ कर लें। इसके अलावा कच्चे दूध की मदद से आप अपनी त्वचा पर जमी गंदगी को भी साफ कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें। अब इसमें कॉटन डाले फिर कॉटन की मदद से अपने त्वचा को साफ करें।

3. एवोकाडो
कई गुणों से भरपूर एवोकाडो आपकी सेहत के साथ आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। हेल्‍दी फैट, विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, एवोकाडो आपकी त्वचा की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है। त्वचा को स्वस्थ बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। इसके सेवन से भी आप साफ और हेल्दी स्किन पा सकते है।

एवोकाडो फेस पैक बनाने के लिए एवोकाडो को मैश करें और इसे साफ त्वचा पर लगाएं कुछ देर तक मसाज करें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।
4. अंजीर

अंजीर सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम खिलाखिला सा नजर आता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। अगर चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है या कील मुंहासे हो रहे है तो अंजीर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

अंजीर का फेस पैक बनाने के लिए अंजीर को मैश करें।
फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक मसाज करें। फिर चेहरे को वॉश कर लें।
5. बादाम

बादाम आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। बादाम में विटामिन ई के अलावा अन्य एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं। यह नेचुरल
मॉइश्चराइज का काम करता है। इसके फेसमास्क या बादाम के तेल दोनों के ही इस्तेमाल से सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पा सकते है। यह दोनों ही काफी उपयोगी है।

यदि रूखी त्वचा है, तो क चम्मच बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें। इसके अलावा रात में 4 बादाम को भिगोकर रखें। फिर अगले दिन इन्हें अच्छी तरह से पीस कर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें।
6. केला

केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, इसे त्वचा पर लगाने से
स्किन पर ग्‍लो आता है। वहीं चेहरे पर अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए भी केले का फेसमास्क काफी फायदेमंद होता है। केले में पोटेशियम और विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बेदाग त्‍वचा पाने में मदद करते हैं।

केले का फेस पैक के लिए एक से आधे केले को मैश कर लें। फिर इसमें कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे की 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।
7. ऑलिव


ऑलिव ऑयल त्‍वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ऑलिव ऑयल एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेटिंग गुणों से होते
है जो त्वचा की हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और त्वचा को टाइट करता है।

रोज रात में सोने से पहले ऑलिव ऑयल से मसाज करके सोने से त्वचा टाइट होती है। इसके अलावा नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करन से त्वचा हेल्दी बनी रहती है।

8. पपीता

पपीता त्वचा से दाग धब्बे को हटाने और त्वचा में नेचुरल चमक लाने का काम करता है। पपीते का फेस मास्क भी बना सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी और ए होता है. इसमें मौजूद कारोटीन त्वचा में ग्लो लाने में मदद करता है। वहीं चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को कम करने का भी पपीता काम करता है।

पपीते का बनाने के लिए थोड़े पपीते को लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें। फिर ड्राई होने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।
9. चीनी

चीनी का इस्तेमाल नेचुरल स्क्रब के रूप में किया जाता है। यह चेहरे में जमी गंदगी को साफ करने के लिए उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में मौजूद डेड स्किन को साफ किया जा सकता है। चीनी से तैयार स्क्रब के इस्तेमाल से त्वचा में मौजूद डेड स्किन साफ होती है। यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी है।

चीनी का स्क्रब तैयार करने के लिए एक चम्मच चीनी लें इसमें मलाई और नींबू का रस मिलाएं। फिर इससे धीरे-धीरे त्वचा पर स्‍क्रब करें। 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

10. दही
त्वचा को सॉफ्ट औऱ क्लियर बनाएं रखने के लिए दही काफी उपयोगी होता है। सेहत के साथ ही खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए दही का काफी इस्तेमाल किया जाता है। दही के फेसपैक से त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही त्वचा सॉफ्ट भी बनती है।

दही का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच चावल का आटा मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें फिर 10 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।



और भी पढ़ें :