सर्दियों में बेबी की त्वचा का कुछ इस तरह रखें ख्याल, जानिए टिप्स

Mother n Kids
ठंड के मौसम में छोटे बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ऐसे में मॉम बच्चों की देखभाल में किसी भी तरह की कमी नहीं रखना चाहती हैं।

बच्चों की सॉफ्ट त्वचा को भी खास देखभाल की जरूरत होती है ताकि बच्चों की मखमली सॉफ्ट स्किन पर सर्द हवाओं का असर न पड़ सकें। इसलिए ये जिम्मेदारी आपकी हैं, कि आप अपने नन्हें शिशु का उनकी कोमल त्वचा की देखभाल करें। बस जरूरत हैं, बच्चो कि त्वचा में नेचुरल नमी को आसानी से रिस्टोर करने की। तो आइए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स जो बेबी की स्किन का ख्याल रखने के लिए आपको पता होने चाहिए....

बच्चो की कोमल त्वचा की केयर करने के लिए ऐसे प्रोडक्ट को चुने जो बच्चों के स्किन के हिसाब से ही हो। बेबी केयर प्रॉडक्ट को ही प्राथमिकता दें। ऐसे प्रोडक्ट का बिलकुल भी इस्तेमाल न करें, जो बच्चों की त्वचा के हिसाब से न हो जैसे बाजार में उपलब्ध अधिकांश मॉइस्चराइज़र रसायनों से भरे होते हैं। ये आपके नन्हें शिशु की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। आप ऐसे प्रॉडक्ट को चुनें, जिनमें नेचुरल इंग्रीडिएंट जैसे कैलेंडुला तेल और एलोवेरा आदि शामिल हों।
सर्दियों के मौसम में बेबी की स्किन का ख्याल रखने के लिए सबसे जरूरी हैं बच्चों की मालिश। मालिश ना सिर्फ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, बल्कि इससे त्वचा नरम बनती है। मालिश करने से बच्चो की त्वचा सॉफ्ट और पोषित होती है।

बेबी के प्रोडक्ट में किसी भी तरह का हार्श केमिकल न हो इस बात का ख्यालआपको रखना चाहिए वरना शिशु की त्वचा काफी बेजान और रूखी हो सकती है।




और भी पढ़ें :