वर्ल्ड कप 2019 : रोहित शर्मा की नजर अब इन रिकॉर्ड्स पर

BBC Hindi| Last Updated: सोमवार, 8 जुलाई 2019 (19:43 IST)
2019 क्रिकेट विश्व कप रोहित शर्मा के लिए याद रखा जाएगा, इसमें अब दोराय नहीं है। अपने खेल में जरूरी और महीन तकनीकी बदलाव करके रोहित शर्मा इंग्लैंड की पिचों पर कमाल कर रहे हैं। वे वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर 2 पर बने हुए हैं और अपने ताजा प्रदर्शन से पहले नंबर पर मौजूद विराट कोहली के और करीब पहुंच गए हैं।
 
रोहित के नाम इस विश्व कप में सर्वाधिक 647 रन हैं और वे 5 शतक लगा चुके हैं। मंगलवार को जब टीम इंडिया मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलने उतरेगी तो रोहित के पास ये रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।
 
32 साल के रोहित किसी भी विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं। अगर रोहित सेमीफाइनल में 26 रन और बना लेते हैं तो वे को पीछे छोड़कर किसी 1 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

तेंदुलकर ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। अगर रोहित मंगलवार को 53 रन बना देते हैं तो वे एक विश्व कप में 700 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।
रोहित शर्मा इस विश्व कप में 3 लगातार शतक लगा चुके हैं और उनके पास विश्व कप में 4 लगातार शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा। श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 2015 विश्व कप में लगातार 4 शतक लगाए थे।
 
रोहित के नाम विश्व कप क्रिकेट में 3 शतक हो गए हैं। इसमें से 5 उन्होंने 2019 विश्व कप में लगाए हैं। विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वे सचिन तेंदुलकर के साथ पहले स्थान पर हैं।
 
अगर वे मंगलवार को सेमीफाइनल में भी शतक लगा देते हैं तो वे सचिन को पीछे छोड़ देंगे। दिलचस्प बात यह है कि सचिन ने विश्व कप की 44 पारियों में 3 शतक लगाए थे जबकि रोहित 16 पारियों में यह कारनामा कर चुके हैं।
 
रोहित के पास विश्व कप इतिहास में 1,000 रन पूरे करने का मौका भी होगा। इसके लिए उन्हें सिर्फ 23 रनों की जरूरत है। वे सफल रहे तो ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज होंगे। इससे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और विराट कोहली विश्व कप स्पर्धाओं में 1,000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

और भी पढ़ें :