0

बिहार चुनाव: हर घर बिजली-शौचालय का दावा कितना सच – फ़ैक्ट चेक

रविवार,सितम्बर 27, 2020
0
1
क्या हरसिमरत बादल के केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देने से अकाली दल को राज्य के राजनीतिक गलियारों में लौटने का मौका मिला है? या वे इस बाज़ी में बहुत पिछड़ गए हैं? यह वो सवाल है जो नए कृषि क़ानूनों के कारण पंजाब की गर्माई हुई राजनीति में हर किसी ...
1
2

सोना क्या धरती से ख़त्म हो रहा है?

शुक्रवार,सितम्बर 25, 2020
सोने के गहने ख़रीदते समय क्या आपने कभी ये सोचा है कि सोना आता कहाँ से है, और क्या इसकी सप्लाई हमेशा जारी रहेगी या ये कभी ख़त्म भी हो सकती है?
2
3
भारत में 1977 की इमरजेंसी से जुड़ा ये प्रसिद्ध क़िस्सा है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने अपने फ़ेसबुक पर इमरजेंसी से जुड़े तीन पार्ट के ब्लॉग में साल 2018 में उस क़िस्से के बारे में लिखा भी था।
3
4
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच अब बॉलीवुड में ड्रग्स की जांच तक जा पहुंची है और इस पूरे प्रकरण में केस से संबंधित लोगों की व्हाट्सऐप चैट भी मीडिया में लीक हुई। हाल ही में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की एक व्हाट्सऐप चैट मीडिया में दिखाई जा ...
4
4
5
कंज़्यूमर गाइडेंस सोसाइटी ऑफ़ इंडिया ने घोषणा की है कि मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में इस्तेमाल हो रहे सैनिटाइज़र घटिया क्वालिटी के हैं। सोसाइटी ने पाया कि बाज़ार में कुछ सिर्फ़ मुनाफ़ा कमाने लिए आए हैं और उनके उत्पादों की गुणवत्ता अच्छी नहीं है।
5
6
कृषि बिल को लेकर हरियाणा और पंजाब के किसानों में ख़ासा रोष है। सोशल मीडिया पर किसानों और बिल के समर्थन और विरोध में काफ़ी चर्चाएं हैं। सोमवार को इस चर्चा में अभिनेत्री कंगना रनौत भी आ गईं।
6
7
संयुक्त राष्ट्र 75 साल का हो गया है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र का गठन हुआ था। इसे बनाने का सबसे अहम लक्ष्य यही था कि दुनिया कहीं तीसरे युद्ध की तरफ़ बढ़े तो उसे रोकने वाला कोई हो। संयुक्त राष्ट्र 75 साल का तब हुआ है जब दुनिया कई तरह ...
7
8
कोरोना महामारी के कारण इस साल का आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात में हो रहा है। कई तरह की पाबंदियों और बिना दर्शकों के बीच।
8
8
9
इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत टूर्नामेंट की दो सबसे कामयाब टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुक़ाबले से अबू धाबी में हो रही है। कोविड महामारी के दौर में क्रिकेट का यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट कराने के लिए तमाम तरह के ...
9
10
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव अपने चरम पर है। इसी बीच बुधवार को संसद में एक लिखित बयान के बाद केंद्र की मोदी सरकार पर विपक्ष हमलावर हो गया है।
10
11
सोशल नेटवर्क कोरोना वायरस से जुड़ी हुई एंटी-वैक्सीनेशन पोस्ट्स से निबटने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं। एक कैंपेन ग्रुप के मुताबिक, इस तरह की नुकसानदेह सूचनाओं को इनके संज्ञान में लाए जाने के बावजूद ये इन्हें हटा नहीं पाए हैं।
11
12
क्या भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर वो हासिल कर पाये जो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नहीं कर सके थे? मसलन गुरुवार को चीन और भारत के विदेश मंत्रियों की मॉस्को में हुई बैठक के बाद जिन पाँच बिंदुओं पर दोनों देशों के बीच सहमती बनी है उन्हें भारत के साथ चीन ...
12
13
कंगना रनौत और शिवसेना के संजय राउत 3 सितंबर से एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। दोनों में से कोई भी अपने कदम पीछे नहीं खींचना चाहता है। ऐसे में इस विवाद के राजनीतिक मायने खोजे जाने लगे हैं।
13
14
भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ कई तरह की अफ़वाहें भी फैल रही हैं जिसका असर टेस्टिंग पर पड़ रहा है। कोरोना वायरस के फैलने से जुड़ी अफ़वाहों के कारण, पंजाब में लोग कोरोना का टेस्ट करवाने से डर रहे हैं।
14
15
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने महाराष्ट्र सरकार को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर जांच में उनके और ड्रग पैडलर्स के बीच किसी तरह के संबंध होने के सबूत मिलता है तो वह हमेशा के लिए मुंबई छोड़ने के लिए तैयार हैं।
15
16
भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब 5 सितंबर को ट्वीट करके बताया कि वो रूस से लौटते हुए ईरान जाएंगे तब ये कई लोगों के लिए हैरत भरा कदम था।
16
17
कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों की जान सस्ते स्टेरॉयड से बचाई जा सकती है। एक ताज़ा शोध में ये नतीजे सामने आए हैं। ये इससे पहले हुए एक ट्रॉयल के नतीजों की पुष्टि करते हैं जिसके आधार पर इंटेसिव केयर यूनिट में कोविड-19 के गंभीर मरीज़ों को ...
17
18
दुनिया भर के कई देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशें हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 34 कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं और इनमें से सात के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल जारी हैं। वहीं तीन कंपनियों की वैक्सीन दूसरे चरण के क्लीनिकल ...
18
19
दो लोगों के बीच लड़ाई होती है, तो अक्सर बीच बचाव की कोशिश एक ऐसे तीसरे दोस्त को करनी होती है, जो दोनों का अच्छा दोस्त रहा हो। भारत-चीन तनाव के बीच में रूस भी ऐसा ही दोस्त साबित होगा, इस पर चर्चा शुरू हो गई है।
19