0

कोरोना वायरस : दक्षिण कोरिया ने जो किया वो दुनिया के लिए मिसाल

शनिवार,मार्च 28, 2020
0
1
बीते कुछ दिनों से यूरोप कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बना हुआ है। कई देशों में सरकारें लोगों से घरों में बंद रहने के लिए कह रही हैं और वायरस को फैलने से रोकने के लिए पाबंदियां लगा रही हैं।
1
2
मुंबई के गोरेगांव में रहनेवाले शोभित रॉय ने अपने यहां आनेवाले समाचार पत्र की डिलीवरी 13 दिनों पहले ही कैंसल करवा दी थी। लेकिन बुधवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के घर पर भी अख़बार नहीं पहुंचा।
2
3
कोरोना वायरस (Corona virus) की मार जिन देशों पर सबसे ज़्यादा पड़ी है, उनमें से एक है ईरान। यहां 27 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं और दो हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि आरोप ये है कि वास्तविक आंकड़े इससे कहीं ज़्यादा ...
3
4
कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। पूरी दुनिया में इसे लेकर पैनिक की स्थिति देखने को मिल रही है। हर दिन हज़ारों नए मामले सामने आ रहे हैं जबकि सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। दुनिया भर के कई शहरों और पूरे देश में लॉकडाउन की ...
4
4
5
मंगलवार रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 21 दिन तक देश की जनता को घर में क़ैद रहकर कोविड-19 बीमारी को हराने का फ़ैसला सुनाया, तो लोगों के मन में कई सवाल आए? आख़िर 21 दिन ही क्यों? क्या ये आगे भी बढ़ सकता है? इससे आख़िर क्या हासिल होगा?
5
6
भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि भारत में संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए जितनी टेस्टिंग होनी चाहिए, उतनी नहीं हो रही है।
6
7
देश के कई हिस्सों को पूरी तरह से लॉकडाउन में डाल दिया गया है। साथ ही देश में कोरोना वायरस के मामले 500 के करीब हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 23 मार्च को सुबह 10.30 बजे तक देश में कोरोना वायरस के 468 मामलों की पुष्टि हो चुकी थी।
7
8
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर केंद्र से लेकर राज्य स्तर की संस्थाएं देश भर में रविवार के दिन जनता कर्फ़्यू यानी हर तरह की गतिविधियों पर विराम देने की कोशिशों में लगी हुई हैं। भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 330 के ...
8
8
9
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया लगभग थम सी गई है। जिन जगहों पर रोज़ाना भयंकर भीड़ हुआ करती थी वो अब भुतहा लगने लगी हैं। स्कूल-कॉलेज से लेकर यात्राओं पर प्रतिबंध है, लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है। दुनिया का हर शख़्स इससे किसी ना ...
9
10
7 साल, 3 महीने और 4 दिन। 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में निर्भया के साथ गैंगरेप करने वाले चारों दोषियों को 20 मार्च, शुक्रवार को फांसी की सज़ा दी जा चुकी है। मुकेश सिंह, विनय शर्मा, अक्षय कुमार सिंह और पवन गुप्ता को दिल्ली की तिहाड़ जेल में सवेरे 5.30 ...
10
11
राजस्थान की राजधानी जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल (एसएमएस) कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों के इलाज को लेकर चर्चा में है। दरअसल इस अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव 3 मरीज़ों को रेट्रोवायरल ड्रग के ज़रिए ठीक किया गया है। इनमें से 2 इटली से जयपुर आए हैं और एक ...
11
12
कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण से किसी की मृत्यु होने के बाद उसके शव का प्रबंधन कैसे किया जाए और क्या सावधानियां बरती जाएं, इस बारे में भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
12
13
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या कम करके बताई जा रही है या टेस्ट कम किए जा रहे हैं जिसके कारण अब तक सामने आने वाले मामलों की संख्या रविवार तक केवल 110 ही है?
13
14
एक तो कोरोना वायरस का डर ऊपर से अगर आपसे एक कमरे में अलग-थलग रहने को कह दिया जाए तो? कोरोना यानी एक ऐसी बीमारी जिसकी चर्चा और दहशत हर तरफ़ है।
14
15
अब तक डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी होते ही लोग उसका इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।
15
16
पिछले साल 24 अगस्त को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के वकील रिपुदमन सिंह भारद्वाज ने कहा था कि चेहरा पहचानने की नई तकनीक इतनी बेकार है कि कुछ मामलों में ये गुमशुदा व्यक्ति के लिंग को भी नहीं पहचान सकती।
16
17
जनवरी में जब चीन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अभूतपूर्व कदमों का ऐलान किया तो कई जानकारों ने इस बात की ओर इशारा किया था कि इस तरह के कदमों को लोकतांत्रिक देशों में लागू करना कितना मुश्किल साबित होगा।
17
18
कोरोना वायरस का असर क्या भारतीय बाज़ार पर पड़ेगा? इस सवाल का छोटा सा जवाब है, हाँ। संयुक्त राष्ट्र की कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवेलपमेंट (UNCTAD) ने ख़बर दी है कि कोरोना वायरस से प्रभावित दुनिया की 15 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक भारत भी है।
18
19
कोरोना वायरस कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए कर्नाटक ने एक अधिसूचना जारी कर 123 साल पुराने एक क़ानून के प्रावधानों को लागू किया है।
19