जनता कर्फ़्यू आज, क्या खुला है और क्या बंद?

BBC Hindi| पुनः संशोधित रविवार, 22 मार्च 2020 (07:38 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर केंद्र से लेकर राज्य स्तर की संस्थाएं देश भर में रविवार के दिन जनता कर्फ़्यू यानी हर तरह की गतिविधियों पर विराम देने की कोशिशों में लगी हुई हैं। भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 330 के पार पहुंच चुकी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए अपने भाषण में लोगों से रविवार के दिन घर पर रहने की अपील की है।

बीते शुक्रवार अपने भाषण में उन्होंने कहा, "इस रविवार, यानी 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ़्यू का पालन करना है। ज़रूरी ना हो तो घरों से बाहर ना निकले। हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 22 मार्च को जनता-कर्फ़्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे।"
इसे ध्यान में रखते हुए निजी और सरकारी संस्थाओं ने रविवार के दिन बंदी का ऐलान किया है। जनता कर्फ़्यू सुबह सात बजे से लेकर शाम 9 बजे तक चलेगा। इस दौरान बाज़ार बंद रहेंगे। हालांकि, मेडिकल स्टोर और ज़रूरी सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी।

मेट्रो और बसें रहेंगी बंद
दिल्ली सरकार और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने रविवार के दिन अपनी सेवाओं को रोकने का फै़सला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है, "दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 26 हो चुकी है। एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। इसमें चार केस लोकल ट्रांसमिशन यानि एक व्यक्ति से दूसरे को फैले हैं।"
"प्रधानमंत्री जी ने जनता कर्फ़्यू का ऐलान किया है, इसे मद्देनज़र रखते हुए ट्रेन भी नहीं चल रही हैं, मेट्रो भी नहीं चल रही हैं। कई सारे ऑटो - टैक्सी भी सड़कों पर नहीं होंगे। कल पचास फ़ीसदी बसों को सड़कों पर नहीं चलाया जाएगा।"

महाराष्ट्र में भी मेट्रो ट्रेन की सेवाओं को सुबह से लेकर शाम तक के लिए बंद किया गया है। इसके साथ ही मुंबई की लाइफ़ लाइन कही जाने वाली उपनगरीय रेल सेवा के संचालन पर असर पड़ने की संभावना है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। तमिलनाडु सरकार ने भी बसों और मेट्रो सेवाओं को रोकने का ऐलान किया है।

हवाई उड़ानों पर पड़ेगा असर
जनता कर्फ़्यू को ध्यान में रखते हुए कई एयरलाइंस कंपनियों ने रविवार को अपनी सेवाओं में कटौती लाने का फ़ैसला किया है।

इंडिगो एयरलाइंस ने कहा है कि रविवार को ये कंपनी सिर्फ 60 फ़ीसदी हवाई उड़ानों को संचालित करेगी। वहीं, गो एयर ने कहा है कि वह रविवार के दिन अपनी सभी उड़ानों को बंद रखेगी।
खुले रहेंगे मेडिकल स्टोर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में दुकानों को बंद रखने का आह्वान किया है। इसके बाद दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में बाजार संघों ने रविवार के दिन अपने बाज़ारों को बंद करने का ऐलान किया है। हालांकि, मेडिकल स्टोर और ज़रूरी सामान बेचने वाली दुकानों को खोलने की मनाही नहीं है।

उत्तर प्रदेश सरकार में पशुधन विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने राज्य के सभी स्लॉटर हाउस को अगले तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है।
पर्यटन स्थल रहेंगे बंद

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, भारतीय रेल विभाग ने 22 मार्च के दिन सभी संग्रहालयों, हैरिटेज़ गैलरी और हैरिटेज़ पार्कों को बंद करने का ऐलान किया है। वहीं, कई पूजा स्थल, शॉपिंग मॉल, और ऐतिहासिक महत्व वाले पर पर्यटन स्थल पूर्व आदेशों के तहत बंद रहेंगे।

इसके साथ ही देश भर में सभी शॉपिंग मॉल, स्कूल, थिएटर, बार और पब जैसी उन सभी जगहों के बंद रहने की संभावना है जहां ज़्यादा लोग एक साथ मौजूद होते हैं।

और भी पढ़ें :