मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राम जन्मभूमि अयोध्या
  4. UP Deputy CM Keshav Maurya swept Ayodhya
Written By Author संदीप श्रीवास्तव

यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने अयोध्या में लगाई झाड़ू

यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने अयोध्या में लगाई झाड़ू - UP Deputy CM Keshav Maurya swept Ayodhya
Ramlala Pran Pratistha ceremony in Ayodhya: श्रीराम लला की धरती पर स्वच्छता अभियान जन आंदोलन का रूप ले चुका है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं प्रदेश सरकार के सभी अधिकारी तथा पार्टी के जिला से लेकर बूथ तक सभी पदाधिकारी स्वच्छता अभियान में लगातार श्रमदान कर रहे हैं। मौर्य भी गलियों में झाड़ू लगाते नजर आए। स्थानीय लोगों को कपड़े के बैग वितरित कर प्लास्टिक से मुक्ति के लिए भी प्रेरित किया गया। 
 
पिछले 3 दिनों में यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं प्रदेश सरकार के सभी अधिकारी तथा पार्टी के जिला से लेकर बूथ तक पदाधिकारियों ने 'जहां जन्मे राम, स्वच्छ अयोध्या धाम' अभियान चला रहे हैं। 
 
25 दिसंबर को स्वच्छता अभियान के तहत लता मंगेशकर चौक तथा श्रीराम मंदिर जन्मभूमि के निकट साफ-सफाई कर कूड़े को निस्तारित किया गया। इसी तरह 26 दिसंबर को राम की पैड़ी तथा सरयू घाटों पर भी सफाई अभियान चलाया गया। सरयू के घाटों पर जाकर श्रद्धालुओं से सरयू मैया को साफ-सुथरा रखने का आह्वान किया गया। 
 
श्रद्धालु भी हो रहे हैं प्रेरित : 27 दिसंबर को अशर्फी चौराहा तथा आसपास के क्षेत्र की साफ-सफाई में सभी ने अपना श्रमदान दिया। इस अभियान के तहत श्रद्धालु नहाने के बाद घाटों को साफ-सुथरा रख रहे हैं, वहीं दर्शन के बाद पुष्प, पॉलिथीन इत्यादि को उचित स्थान पर निस्तारित कर रहे हैं। अयोध्या धाम को स्वच्छ रखने के लिए अयोध्यावासियों ने भी कमर कस ली है। अब वह अपने घर ही नहीं घर के आसपास भी साफ-सफाई कर रहे हैं। 
 
मंत्री से लेकर कार्यकर्ता सब जुटे : इस अभियान में कैबिनेट मंत्री व अयोध्या प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह, राज्य मंत्री सतीश चंद्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री संजय राय, क्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्रा समेत अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। 
 
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत अभियान शुरू करते हुए खुद हाथों में झाड़ू थामी थी। इसके बाद पूरे देश ने हाथ में झाड़ू थाम लिया। 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
ये भी पढ़ें
अयोध्‍या में 29 दिसंबर की मध्य रात्रि से हाईवे रहेगा बंद