शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. राशियाँ
  4. Monthly Horoscope March 2024
Written By WD Feature Desk

March Horoscope 2024: मेष से मीन राशियों के लिए कैसा रहेगा मार्च का महीना, जानें मासिक राशिफल

Masik rashifal February 2024
HIGHLIGHTS
 
• इस माह किस राशि के चमकेंगे सितारे।
• मार्च 2024 का मासिक राशिफल यहां पढ़ें।
• मासिक राशिफल, 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा मार्च का महीना।

ALSO READ: मार्च माह 2024 के प्रमुख व्रत और त्योहार की लिस्ट
 
Horoscope March 2024: यहां पढ़ें मार्च का महीना क्या लेकर आया है 12 राशियों के लिए। किसके जीवन में आएंगी खुशियां, किसे रखा होगा सेहत का ध्यान। किस राशि वालों का बढ़ेगा बैंक-बैलेंस और नोटों की गड्‍डियों से भरी रहेगी जेब।

जानें वेबदुनिया की खास प्रस्तुति में मेष से मीन राशि का मासिक भविष्‍यफल एक स्थान पर...
 
मेष राशि के जातक इस माह निजी और कामकाज के स्तर पर आ रहे तनाव की भनक दूसरों को न लगने दें। हालांकि जिस नए बिजनेस के आइडिया के बारे में आप काम कर रहे हैं, उसके विस्तार के लिए आपको कुछ समय और इंतजार करना पड़ेगा। इस माह करियर, प्रेम और निवेश के खास अवसर मिलेंगे, लेकिन फिर भी चिंता बनी रहेगी। इस दिनों आप भावनात्मक उतार-चढ़ाव से भी गुजरेंगे। साथ ही सेहत को लेकर सचेत रहना होगा, क्योंकि इस माह स्वास्थ्य में छोटी-मोटी असुविधा संभव है। 
 
वृषभ राशि वालों को इस माह घर के बड़ों की सेहत का ध्यान रखना होगा। यह माह आपके लिए चुनौतियों और उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। अत: दूसरों के साथ संवाद करते समय अधिक सावधानी रखना होगी। साथ ही इस माह जीवन में कुछ नए मित्रों का आगमन होगा, जो आपकी सहायता के लिए उपयोगी रहेंगे। इन दिनों संतान की उन्नति भी होगी। इस माह होने वाले ग्रह परिवर्तन का नकारात्मक प्रभाव मन पर पड़ेगा, अत: किसी मामले में घबराहट महसूस होगी तथा आत्मसम्मान खोने का डर भी बना रहेगा। हालांकि इस समय घरवालों का भरपूर प्यार मिलेगा और करियर, नौकरीपेशा में अच्छी वृद्धि होगी। 
 
मिथुन राशि वालों को पिछले समय में कोई खोई हुई वस्तु मिलने से प्रसन्नता होगी। यदि मिथुन राशि वालों के प्रेम जीवन और करियर की बात करें तो कुछ अच्छी खबरें भी मिल सकती हैं। विवाहयोग्य जातक को योग्य पार्टनर मिलने के योग बन रहे हैं तथा छात्रों को करियर में अच्छा मुकाम मिल सकता है। इस समयावधि में आपको अपने कर्तव्यों का लाभ भी मिलेगा। इस समय स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना उचित होगा। तथा आपका जुनून आपको भाग्य को बदलने का मौका भी देगा। आप इस समय आराम को अधिक महत्व देंगे तथा खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। 
 
कर्क राशि वाले यदि कृषि से संबंधित काम में लगे हैं तो उन्हें इन कार्यों से लाभ होगा। आपके लिए यह महीना आशाजनक रह सकता है। इस समय जीवन में नई शुरुआत होने त‍था आगामी भविष्य में अच्छे बदलाव की उम्मीद आप कर सकते हैं। इन दिनों जहां आप घर पर अधिक ध्यान देंगे, वहीं रिश्ते को मजबूत करने का भरपूर प्रयास भी करेंगे। इस माह पारिवारिक जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी। निवास स्थान का परिवर्तन होने से निजी जीवन में शांति महसूस होगी और करियर के लिहाज से भी यह समय अच्छा व्यतीत होगा। इस माह के अंत में आपके कुछ सपने साकार हो सकते हैं।
 
सिंह राशि के जातक इस माह नए लोगों से अधिक व्यापार तथा लेन-देन को टालें, तो अच्छा रहेगा। आपके निजी जीवन में अच्छी चीजें होने से सम्मान प्राप्त होने का  योग बनेगा। व्यापारी वर्ग को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने की संभावना है। फिर भी आपको सलाह दी जाती हैं कि इस माह पैसे वसूली पर अधिक ध्यान दें। इन दिनों नई जिम्मेदारी बढ़ेगी तथा व्यक्तिगत और व्यावसायिक यात्राएं भी अधिक होंगी। शिक्षा, प्यार, करियर, नौकरी में इस माह सफलता मिलने की उम्मीद है। कुल मिलाकर यह माह ठीक रहेगा। 
 
कन्या राशि वालों को इस माह नेत्र पीड़ा से रूबरू होना पड़ सकता है, अत: तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना उचित रहेगा। साथ ही पाइल्स, हार्ट संबंधी बीमारियों के प्रति भी सजग रहना होगा। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले मार्केट के रूट को समझना होगा, तभी लाभ होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है। इस माह दाम्पत्य संबंध में पहले अधिक मजबूत होंगे तथा विवाह योग्य जातकों का मांगलिक कार्यों पर खर्च होगा। इस माह यात्राओं के योग भी बन रहे हैं, लेकिन सावधानी रखना होगी। 
 
तुला राशि वाले इस माह सिर या नेत्र पीड़ा से गुजर सकते हैं। नौकरीपेशा वर्ग को कार्यस्थल पर अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करना पड़ेगी। बिजनेस वालों को व्यापार से लाभ होगा। इन दिनों मानसिक स्थिति सकारात्मक रहेगी तथा घर के बुजुर्गों की राय मानने से कार्य में सफलता मिलेगी। इन दिनों अपने बच्चों पर विशेष नजर रखना होगी, क्योंकि वे झूठ बोलकर अधिक धन खर्च करेंगे और गलत संगत के कारण आपको परेशानी में डाल सकते हैं। अपनी हेल्थ को लेकर सतर्कता बरतें, तथा समय पर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

 
वृश्चिक राशि के जातक को इस माह नई जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। इन दिनों कई व्यापारिक यात्राएं करनी पड़ सकती है। नए कारोबार में घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलने से व्यापार, नौकरी में अच्छा लाभ होगा। इन दिनों घर-परिवार में या रिश्तेदारों में हर चीज को पैसे के चश्मे से नहीं देखें तभी सफलता मिलेगी, वर्ना रिश्ते बिगड़ते देर नहीं लगेगी। यदि हृदय रोग से संबंधित परेशानी है तो स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें, तो बिगड़े काम बनेंगे।
 
धनु राशि वालों को इस माह संतान के कार्य पर धन खर्च होगा। दाम्पत्य सुख बना रहेगा। किसी भी जरूरी कागजात को देखभाल कर ही हस्ताक्षर करें, वर्ना परेशानी में पड़ेंगे। इस माह धार्मिक कार्यक्रम में अपने सामर्थ्य के अनुसार दान-पुण्य के कार्य करना लाभकारी रहेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर की राय आपके कार्यों को आसान बनाएगी। इन दिनों शत्रु वर्ग से बचकर रहें तथा किसी वाद-विवाद में न पड़ें। व्यापारियों के लिए कार्य में संभावनाओं के द्वार खुलने से आत्मबल मजबूत होगा। 
 
मकर राशि वालों को इस माह नौकरीपेशा लोगों को टीम वर्क में मिलकर काम करने के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। पदोन्नति भी होगी। घर के लिए विद्युत उपकरणों की खरीदी करेंगे। पैतृक व्यवसाय में हैं तो रिश्ते में गलतफहमी होने से कुछ कड़वाहट का सामना करना पड़ सकता है। आपको चाहिए कि इस माह घर में पत्नी तथा माता के स्वास्थ्य की अनदेखी न करें। नियमित रूप से हेल्थ चेकअप करवाना उचित रहेगा। व्यापारी वर्ग को धन के मामले में लाभ होगा।
 
कुंभ राशि वाले यदि अविवाहित जातक हैं तो बातचीत के दौरान उतावलेपन से बचें, वर्ना बनती बात बिगड़ सकती है। यदि संयम रखेंगे तो बाजी मार लेंगे। इस माह घर के लिए कीमती वस्तुओं की खरीदी करेंगे। नौकरीपेशा की कार्यस्थल पर चल रही समस्या वाद-विवाद का रूप ले सकती है। तथा यहां की आलोचनात्मक बातें आपको परेशान कर सकती है। इस माह सेहत पर ध्यान दें, खानपान अच्छा रखें और एक्सरसाइज, मॉनिंग वॉक का सहारा लें। इस माह विशेष खर्च का योग भी बन रहा है। कुल मिलाकर यह माह संभलकर चलने का है। 
 
मीन राशि वालों के लिए इस महीने मनमाफिक कामकाज पूर्ण होंगे। मन प्रसन्न रहेगा। कुछ अनपेक्षित यात्राओं पर जाने का योग बनेगा, लेकिन उन्हें टाल देना इस समय उचित रहेगा। परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर समय और पैसा दोनों खर्च करना पड़ेगा। इन दिनों व्यापार बढ़ने से अच्छा धनार्जन होगा। नौकरीपेशा लोगों को इस माह लक्ष्य साधकर कार्य करने की सलाह दी जा‍ती है, जिससे आपको मनचाही सफलता का साथ मिलेगा। आपको प्रेम संबंधों को लेकर सावधान रहना होगा। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

- RK.