बुधवार, 10 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. राशियाँ
  4. बुध का कुंभ राशि में गोचर, 5 राशियों को होगा फायदा, 2 को नुकसान
Written By WD Feature Desk
Last Updated : सोमवार, 19 फ़रवरी 2024 (18:44 IST)

बुध का कुंभ राशि में गोचर, 5 राशियों को होगा फायदा, 2 को नुकसान

बुध के कुंभ राशि में गोचर से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा

Budh grah in Kumbha
Transit of Mercury in Aquarius: बुध ग्रह 20 फरवरी 2024 की सुबह 05 बजकर 48 मिनट पर कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं। बुध के गोचर का प्रभाव वैसे तो सभी 12 राशियों पर पड़ेगा परंतु 5 राशियों को होगा खास फायदा और 2 को नुकसान उठाना पड़ सकता है। बाकी के लिए यह गोचर मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। बुध जातक की नौकरी और व्यापार पर प्रभाव डालता है। इसके अलावा शिक्षा, वाणी और परिवार को भी प्रभावित करता है।
बुध के कुंभ में गोचर से 5 राशियों को मिलेगा फायदा:-
 
1. वृषभ राशि : आपकी कुंडली के दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी बुध का दसवें भाव में गोचर कार्यक्षेत्र को प्रभावित करेगा। इस गोचर के कारण नौकरी में पदोन्नति और व्यापार में उन्नति होगी। आय के स्रोत बढ़ेंगे और संपत्ति बनाने में सफल होंगे। इसके साथ ही यात्राओं का योग बनेगा।
 
2. मिथुन राशि : आपकी कुंडली के बुध पहले और चतुर्थ भाव के स्वामी होकर नवम भाव में गोचर कर रहे हैं। बुध के इस गोचर के कारण आपको हर कार्य में भाग्य का साथ मिलेगा। यात्रा से लाभ होगा। पिता, पिता समान और गुरु का सहयोग मिलेगा। सुख और सुविधा से संबंधित वस्तु प्राप्त होगी। धर्म कर्म के कार्य में मन लगेगा।
3. सिंह राशि : आपकी कुंडली के दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी बुध का सातवें भाव में गोचर हो रहा है। इस गोचर के चलते जीवनसाथी के साथ सुखद समय रहेगा। साझेदारी के व्यापार में लाभ होगा। दोस्त और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। वरिष्ठों के सहयोग से नौकरी और व्यापार में तरक्की होगी।
 
4. तुला राशि : आपकी कुंडली के नवम और बारहवें भाव के स्वामी बुध का पंचम भाव में गोचर हो रहा है। इस दौरान आपकी आध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। करियर और नौकरी में यात्रा से लाभ होगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों का साथ मिलेगा। व्यापारी हैं तो मुनाफा कमाने में कामयाब होंगे। 
5. धनु राशि : आपकी कुंडली के सप्तम और दशम भाव के स्वामी बुध का तीसरे भाव में गोचर हो रहा है। छोट भाई और बहनों का सहयोग मिलेगा। व्यापार में अच्‍छी प्रगति देखने को मिलेगी। नौकरी में पदोन्नति या वेतनवृद्धि के योग हैं। कार्यस्थल पर आगे बढ़ाने के बेहतर अवसर प्राप्त करेंगे।
Budh grah Mercury
Budh grah Mercury
बुध के कुंभ में गोचर से 2 राशियों को हो सकता है नुकसान:-
 
मकर राशि : आपकी कुंडली के छठे और नौवें भाव के स्वामी बुध का दूसरे भाव में गोचर हो रहा है। बुध के इस गोचर के कारण आपको खर्चों में लगातार बढ़ोतरी का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। कर्ज लेने की नौबत भी आ सकती है। हालांकि जीवनसाथी और परिवार का आपको साथ मिलेगा। नौकरी और व्यापार में सतर्कता से काम लेना होगा।
मीन राशि : आपकी कुंडली के चौथे और सातवें भाव के स्वामी बुध का बारहवें भाव में गोचर हो रहा है। इस गोचर के चलते सुख शांति में कमी आ सकती है और प्रगति में पीछे रह सकते हैं। नौकरी में काम का दबाव रहेगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होने की आशंका है। रिश्तों को लेकर भी आप तनाव में रह सकते हैं।
ये भी पढ़ें
रंग पंचमी का त्योहार कब आएगा?