इवेंट मैनेजमेंट में शानदार करियर

PTIPTI
एक चकाचौंध भरे करियर के तौर पर इवेंट मैनेजमेंट यंग जनरेशन में दिनोंदिन लोकप्रिय हो रहा है। दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बंगलोर, कोलकाता, चंडीगढ़ जैसे महानगरों में तीन हजार से ज्यादा इवेंट कंपनियाँ हैं। इसके अलावा अब छोटे शहरों में भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों का चलन प्रारंभ हो चुका है।

इनके जरिए युवाओं को आकर्षक रोजगार मिला है। यही कारण है कि करीब दस साल पहले शुरू हुए इस क्षेत्र में हर साल लगभग तीन सौ प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है।

इवेंट मैनेजमेंट में उज्ज्वल भविष्य की बड़ी संभावनाएँ हैं। इसका काम कुछ हद तक जनसंपर्क एजेंसियों से मेल खाता है। बड़ी उत्पादक कंपनियाँ अपने नए प्रॉडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले कार्पोरेट जगत में अपनी पहचान बनाने या किसी प्रॉडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह के इवेंट करवाती रहती है। वहीं इवेंट मैनेजमेंट के तहत सेमिनार, प्रेस कांफ्रेंस, सौंदर्य प्रतियोगिता, क्रिकेट मैच, लेजर बीम शो, डांस व मूवी शो आदि को भी बेहतर ढंग से अंजाम दिया जाता है।

किसी भी कार्यक्रम को उसकी सभी जरूरतों और बजट के मुताबिक बेहतरीन ढंग से अंजाम देना इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े लोगों का काम है। फिर चाहे वह जनसंपर्क, मार्केटिंग, मॉडलिंग हो या विज्ञापन का अतिरिक्त कार्यक्षेत्र। इसमें तड़क-भड़क वाले कार्यक्रमों का भव्यआयोजन मुख्य कार्य है।

कार्यक्रम के अधिक से अधिक टिकट बेचने, उसे लोकप्रिय बनाने व लाभ कमाने के उद्देश्य से विज्ञापनों को आकर्षक बनाने की रूपरेखा भी कई बार इवेंट मैनेजमेंट कंपनियाँ ही तैयार करती हैं। अब मीडिया, प्लानिंग, विज्ञापन और मार्केटिंग से जुड़े किसी भी बड़े कैम्पेन में कोई न कोई इवेंट जरूर जुड़ा रहता है।

मौजूदा समय में औद्योगिक घरानों के घरेलू समारोह, शादी, जन्मदिन, वर्षगाँठ के बड़े पैमाने पर आयोजन की जिम्मेदारी भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को सौंपी जाने लगी है।

फिल्मी सितारे व राजनेता भी अपने आयोजनों के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों पर भरोसा करते हैं।


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :