ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन

मेलबर्न| Last Updated: रविवार, 29 मार्च 2015 (15:57 IST)
मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए पांचवीं बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। टॉस जीतकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड 183 रनों पर आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 33.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने अपने करियर के अंतिम मैच में 74 रन बनाए। स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 56 रन बनाए।  न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल मैच में वह बल्लेबाजी नहीं दिखाई जो इस मैच से पहले पूरे टूर्नामेंट में नजर आई थी। ग्रांट इलियट (83) और रॉस टेलर (40) ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई और यही न्यूजीलैंड की पारी का एकमात्र हाईलाइट रहा। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 47 ओवर में 183 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2015 जीतने के लिए 184 रनों का लक्ष्य मिला।> > न्यूजीलैंड की पारी को 183 रनों पर रोकने में मिचेल जॉनसन और जेम्स फॉक्नर की बड़ी भूमिका रही। दोनों गेंदबाजों ने तीन तीन विकेट लिए। मिचेल स्टॉर्क ने तूफानी गेंद करते हुए दो विकेट लिए।
184 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और एरोन फिंच बिना खाता खोले ट्रेंट बोल्ट का शिकार बन गए। फिंच बोल्ट को उनकी ही गेंद पर कैच थमा बैठे। फिंच का विकेट पारी के दूसरे ओवर में गिरा।

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीवन स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए डेविड वॉर्नर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाते हुए टीम को संकट से उबारा। ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट डेविड वॉर्नर के रूप में गिरा। डेविड वार्नर ने 45 रनों की पारी खेली। डेविड वार्नर को हेनरी ने आउट किया।  

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए माइकल क्लार्क ने स्टीवन स्मिथ के साथ शतकीय साझेदारी निभाते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत की ओर अग्रसर किया।

 
क्लार्क ने शानदार बल्लेबाजी की और अपने आखिरी वनडे मैच में शानदार अर्धशतक लगाया। माइकल क्लार्क ने इसी के साथ 58वां एकदिवसीय मैचों का अर्धशतक पूरा किया। माइकल क्लार्क शुरु में थोड़ा असहज नजर आ रहे थे लेकिन बाद में वे लय में नजर आए और बेहतरीन पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीतकर की ओर अग्रसर किया।  क्लार्क ने 72 गेंदों में 74 रन बनाकर आउट हुए।       

इससे पहले न्यूजीलैंड की पूरी टीम 47 ओवर में 183 रन बनाकर आउट हो गई। बैटिंग पावर प्ले से ठीक पहले न्यूजीलैंड की पारी 35 ओवर में 150/3 के स्कोर की बेहतर स्थिति में लग रही थी लेकिन पारी के 36वें ओवर में जेम्स फॉक्नर ने रॉस टेलर (40) और कोरी एंडरसन (0) को आउट करके पांसा पलट दिया।  अगले ओवर में स्टार्क ने ल्यूक रॉन्ची को बिना खाता खोले आउट करके न्यूजीलैंड को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया। एक के बाद एक विकेट गिरते गए और न्यूजीलैंड की पारी 183 रनों पर समाप्त हो गई। 

न्यूजीलैंड ने रविवार को विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम बिना खाता खोले हुए बड़ा स्ट्रोक लगाने के प्रयास में मिचेल स्टार्क का शिकार बने। 

न्यूजीलैंड ने निश्चित अंतराल में अपने शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गंवा दिए। न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट भी जल्दी ही गिर गया और मार्टिन गुप्टिल मात्र 15 रन बनाकर मैक्सवेल का शिकार बने। इससे पहले कि न्यूजीलैंड अपने आप को संभाल पाता  जॉनसन ने विलियम्सन को 12 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करते हुए उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस तरह न्यूजीलैंड ने 39 रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए।  

 
न्यूजीलैंड के तीन विकेट गिरने के बाद इलियट और टेलर ने अच्छी बल्लेबाजी की और टीम की डूबती हुई नैय्या को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए मैच के 34वें ओवर में 100 रनों की साझेदारी पूरी की। इलियट ने सेमीफाइनल मैच की तरह इस मैच में भी शानदार बल्लेबाजी की और अर्धशतक लगाया।

 
न्यूजीलैंड का चौथा विकेट रॉस टेलर के रूप में गिरा। रॉस टेलर ने बाहर जाती हुई गेंद से छेड़खानी करने का प्रयास किया और वे विकेट के पीछे हैडिन के अद्भुत कैच का शिकार बनें। टेलर ने 40 रन बनाए।  
 
न्यूजीलैंड का पांचवा विकेट भी जल्द ही गिरा और उसी ओवर में जेम्स एंडरसन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दोनों विकेट फॉकनर ने लिए। न्यूजीलैंड का छठा विकेट ल्यूक रॉची के रूप में गिरा, रॉची बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वेट्टोरी न्यूजीलैंड के सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। वेट्टोरी ने नौ रन बनाए। इस तरह न्यूजीलैंड का सातवां विकेट 167 पर गिर गया।  वेट्टोरी के आउट होने के बाद जल्द ही इलियट भी आउट हो गए। इलियट ने न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक 83 रनों की पारी खेली।
न्यूजीलैंड की पारी के प्रमुख बिंदु पढ़ने के लिए अगले पेज पर जाएं        

मैच से जुड़ी हर खबर...
 
मैच का लाइव स्कोर कार्ड  


अॉस्ट्रेलिया की पारी के मुख्य अंश  

* ऑस्ट्रेलिया बना विश्व चैंपियन। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार विश्व कप खिताब अपने नाम किया।  
* ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड का सात विकेट से हरा दिया।  
* क्लार्क 74 रन बनाकर आउट। 
* क्लार्क ने पूरा किया अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर। 
* क्लार्क-स्मिथ के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी।  
* 21वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे। 
* क्लार्क पर दबाव बनाने की कोशिश। 
* डेविड वार्नर का विकेट गिरा, डेविड वार्नर 45 रन बनाकर आउट। ऑस्ट्रेलिया 63/2  
* वार्नर और स्मिथ के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी।  
* ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत फिंच आउट। 
ट्रेंट बोल्ट ने अपने पहले ही ओवर में किया फिंच को आउट।  
फिंच बिना खाता खोले आउट।




और भी पढ़ें :