Fact Check: ममता बनर्जी के पैर का प्लास्टर बाएं से दाएं पैर पर बदला? जानिए वायरल फोटो का पूरा सच

Last Updated: शुक्रवार, 19 मार्च 2021 (13:47 IST)
हाल ही में नंदीग्राम में चुनाव अभियान के दौरान की मुख्यमंत्री और की नेता ममता बनर्जी के लगी थी। ममता का कहना था कि 4-5 लोगों ने उन्हें पीछे से धक्का दिया था। अब सोशल मीडिया पर उनकी दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। पहली तस्वीर में ममता बनर्जी के बाएं पैर में चढ़ा है। वहीं, दूसरी तस्वीर में उनके दाएं पैर में प्लास्टर बंधा दिख रहा है। सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि ये ममता बैनर्जी का चुनावी स्टंट है। बैंडेज ड्रेसिंग बाएं से दाएं पैर में बदल गया है।

देखें वायरल पोस्ट-



क्या है सच-


पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे ममता बैनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। पहली फोटो को ममता बैनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बैनर्जी ने 11 मार्च को पोस्ट किया था, जिसे टीएमसी ने रीट्वीट किया था।



वहीं, टीएमसी ने 13 मार्च को ट्विटर पर ममता बैनर्जी की एक फोटो पोस्ट करते हुए बताया था कि वो अब अस्पताल से घर लौट चुकी हैं। इस फोटो में भी उनके बाएं पैर पर ही बैंडेज लगा दिख रहा है।



पड़ताल जारी रखते हुए हमने दूसरे फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो एक न्यूज वेबसाइट में 13 मार्च, 2021 को पब्लिश हुई एक खबर में मिली। इस वेबसाइट पर लगी ममता की फोटो में भी उनके बाएं पैर में ही प्लास्टर चढ़ा है।

वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि ममता बनर्जी के दाएं नहीं बल्कि बाएं पैर में ही प्लास्टर बंधा है। उनकी असल फोटो को फ्लिप करके भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।



और भी पढ़ें :