Fact Check: लड़की को चाहिए वैक्सीनेटेड दूल्हा? जानिए VIRAL मैट्रिमोनियल एड का पूरा सच

Last Updated: बुधवार, 9 जून 2021 (14:23 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक न्यूजपेपर की कटिंग जमकर वायरल हो रही है। इसमें एक शादी का इस्तेहार दिया गया है, जिसमें एक लड़की ने अपने होने वाले दूल्हे के लिए एक शर्त रखी है कि उसने भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा रखी हो। इस न्यूजपेपर कटिंग को कांग्रेस सांसद ने भी शेयर किया है।

क्या हो रहा वायरल-


शशि थरूर ने इस न्यूजपेपर कटिंग को शेयर करते हुए लिखा, "वैक्सीनेटेड दुल्हन को चाहिए वैक्सीनेटेड दूल्हा! इसमें कोई शक नहीं कि शादी का पसंदीदा तोहफा एक बूस्टर शॉट होगा!? क्या यह हमारा न्यू नॉर्मल होगा?"



4 जून 2021 के इस कटिंग में दावा किया गया है कि एक स्वनियोजित रोमन कैथोलिक लड़की, जिसे कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं, अपने लिए एक ऐसा दूल्हे ढूंढ रही है कि जिसे कोविशील्ड की दोनों डोज लगाई जा चुकी हो।


क्या है सच्चाई-


शशि थरूर के ट्वीट पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने बताया कि यह कटिंग फेक है और इसे एक मोबाइल ऐप के जरिये बनाया गया है।



वहीं, कई यूजर्स ने कमेंट करते हुए कुछ न्यूजपेपर कटिंग शेयर किए, जो वायरल हो रहे कटिंग जैसे ही थे।





इसके बाद हमने गूगल पर 'fake newspaper generator' सर्च किया, तो हमें fodey.com नामक एक वेबसाइट मिला जिसमें वायरल कटिंग जैसा ही क्लिप मिला। इस ऐप पर हमने वायरल कटिंग के कंटेंट लिखकर न्यूजपेपर जनरेट करके देखा तो हमें हू-ब-हू वैसा ही कटिंग मिला। इससे स्पष्ट होता है कि वायरल न्यूजपेपर कटिंग फेक है।


मैट्रिमोनियल एड का पूरा सच" width="740" />
वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा न्यूजपेपर कटिंग फेक है। इसे एक न्यूजपेपर जनरेटर टूल की मदद से बनाया गया है।



और भी पढ़ें :