Fact Check: होम्योपैथिक दवा ASPIDOSPERMA Q से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल? जानिए सीधे एक्सपर्ट्स से

Last Updated: बुधवार, 28 अप्रैल 2021 (15:19 IST)
का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई तरह के पोस्ट भी वायरल हो रहे हैं जिसमें लोगों को कोरेाना से बचाव की टिप्स दी जा रही हैं। पहल अच्छे काम के लिए है लेकिन ऐसी कठिन परिस्थिति में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवाई लेना, बिना किसी शोध के उपचार करना और सेल्फ मेडिकेशन भारी पड़ सकता है। सोशल मीडिया पर होम्योपैथी की एक दवा का पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि उसे लेने से आपका ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है। वह सच है या नहीं आइए जानते हैं..

वायरल पोस्ट–


वायरल पोस्ट में लिखा है, “ऑक्सिजन लेवल गिर रहा है तो ऑक्सीजन मिलने का इंतजार मत करो। 20 बूँद एक कप पानी मे देने से ऑक्सिजन लेबल तुरंत मेंटेन हो जाएगा जो हमेशा बना रहेगा। ये होम्योपैथिक मेडिसिन है।”



क्या वायरल पोस्ट सही है?


‘वेबदुनिया’ ने आयुष मंत्रालय में वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. एके द्विवेदी से चर्चा कि तो उन्होंने कहा कि, ‘इस दवा के साथ कार्बो वेज भी दी जा रही है उससे काफी लोगों को फर्क भी पड़ा है। अगर ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल कुछ प्वाइंट्स कम होता है तो मेंटेन हो सकता है। लेकिन परेशानी ज्यादा होने पर ऑक्सीजन का सपोर्ट लगता ही है।’


इंदौर के गुजराती होमियो मेडिकल कॉलेज की लेक्चरर डॉ सरिता जैन (एमडी) ने बताया कि, ‘ऑक्सीजन लेवल उस वक्त के लिए जरूर बढ़ सकता है लेकिन हमेशा के लिए मेंटेन रहेगा यह सत्य नहीं है। इसके साथ आपको कार्बो वेज भी लेना रहेगी। वह ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। आज के वक्त में 85 प्वाइंट से कम पर भी ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम की जरूरत पड़ रही है। अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 90 से ऊपर है, तो यह कारगर है लेकिन इससे नीचे होने पर डॉक्टर की सलाह लें। इंफेक्शन जिस तरह से लंग्स में फैल रहा है ऐसे में रिस्क लेना खतरनाक साबित होगा।’


क्या करें?


किसी भी प्रकार की दवाइयों को आज के वक्त में डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लें। भले ही सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट सही हो। आपकी बॉडी टाइप और लक्षण के अनुसार दवाइयां दी जाती हैं। होम्योपैथी दवाई हर व्यक्ति में बीमारी के लक्षण समझकर दी जाती है।



और भी पढ़ें :