क्या महिला जनधन खातों में जमा हुए 500 रुपये नहीं निकाले तो वापस ले लेगी मोदी सरकार… जानिए सच...

Last Updated: बुधवार, 15 अप्रैल 2020 (12:36 IST)
कोरोना से बचाव के लिए लागू किए गए के बीच मोदी सरकार ने गरीब कल्याण योजना के तहत महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में अगले तीन महीने तक पैसे ट्रांसफर करने का फैसला किया है। सरकार अब तक 20 करोड़ महिला जनधन खातों में 500 रुपये जमा कर चुकी है। इसके बाद से देश के कुछ हिस्सों में पैसे निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही है। दरअसल, लोगों के बीच एक अफवाह फैल गई है कि इन पैसों को नहीं निकाला गया तो सरकार इसे वापस ले लेगी।

क्या है सच-


भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने वायरल अफवाह का खंडन किया है। PIB के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया है- ‘दावा : गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत बैंक में ट्रांसफर की गई राशि को यदि नहीं निकला गया तो सरकार उन पैसों को वापस ले लेगी। तथ्य : यह खबर झूठी है।
पैसों को सरकार द्वारा वापस नहीं लिया जाएगा।’




वित्तीय सेवाओं के सचिव ने देवाशीष पांडा ने भी ट्वीट कर कहा है, ‘हम एक बार फिर सुनिश्चित करना चाहते हैं कि April 2020 के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत महिलाओं के PMJDY खाते में सरकार द्वारा जमा गई राशि सुरक्षित हैl आप जरूरत अनुसार इसे ATM या बैंक मित्र द्वारा कभी भी निकाल सकते हैंl अफवाहों पर विश्वास न करेंl’



वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है‍ कि गरीब कल्याण योजना के तहत बैंक खातों में ट्रांसफर की गई राशि को सरकार द्वारा वापस नहीं लिया जाएगा।



और भी पढ़ें :