Fact Check: National Geographic मैगजीन के कवर पर भारत का प्रदर्शनकारी किसान? जानिए वायरल PHOTO का पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (15:10 IST)
केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। हजारों की संख्या में पंजाब और हरियाणा के किसान नवंबर 2020 से ही दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर (National Geographic) मैगजीन की एक कवर वायरल हो रही है। इस फोटो में एक व्यक्ति हरे रंग की पगड़ी पहनते हुआ नजर आ रहा है। इस फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन को कवर करते हुए ये तस्वीर कवर पेज के तौर पर इस्तेमाल की है।

क्या है वायरल-


कांग्रेस सांसद अजॉय कुमार ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है- ‘दुनिया देख रही है कि किस तरह से हम अपने अन्नदाता को निराश कर रहे हैं, नीचे झुका रहे हैं! जय हो बीजेपी।’



इसके अलावा पंजाब एकता पार्टी के एमएलए सुखपाल सिंह खैरा समेत अन्य ट्विटर यूजर्स ने इस फोटो को ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला है।





क्या है सच-


हमने नेशनल जियोग्राफिक की वेबसाइट पर साल 2020 के नवंबर और दिसंबर महीने के कवर पेज देखे। लेकिन हमें कहीं भी यह वायरल फोटो नहीं मिली।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने वायरल फोटो को गौर से देखा तो हमें फोटो में नीचे की तरफ @anoopreet लिखा हुआ नजर आया। हमें पता चला कि ये अनूप्रीत का इंस्टाग्राम अकाउंट है। अनूप्रीत के अकाउंट में हमें यही फोटो मिली, जो कि 4 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया था।



अनूप्रीत ने इस कवर को Imagined यानि काल्पनिक कवर बताया है। इस इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक अनूप्रीत ने इस पोस्टर को सिख एक्सपो नाम की वेबसाइट के लिए बनाया था। नेशनल जियोग्राफिक मैगजीन के जून 1985 के कवर पेज से प्रेरित होकर इस पोस्टर को बनाया गया है, जिसे अब किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि नेशनल जियोग्राफिक मैगजीन के कवर पेज पर की तस्वीर पब्लिश नहीं की गई है। यह एक इंस्टाग्राम यूजर द्वारा बनाया गया एक काल्पनिक पोस्टर है।



और भी पढ़ें :