Fact Check: बेरोजगारों को घर बैठे हर दिन 2000 कमाने का मौका दे रही सरकार? जानिए वायरल मैसेज का सच

Last Updated: शुक्रवार, 12 मार्च 2021 (12:15 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए भारत सरकार ‘रोजगार योजना’ लेकर आ रही है। वायरल हो रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि बजट 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे रोजाना 2000 रुपए कमाने का मौका दे रही है।

क्या है वायरल-


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए बजट 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रतिदिन 1000 से 2000 रुपए कमाने का मौका दे रही है। इस योजना से जुड़ने के लिए 2 लिंक भी शेयर किए जा रहे हैं- एक 10वीं पास लोगों के लिए और दूसरा 10वीं फेल लोगों के लिए।


क्या है सच-



केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फर्जी मैसेज के बारे में लोगों को जागरुक किया है।



PIB फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया है, “Whatsapp पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget2021 के अनुसार इस Mahashivratri पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रीतिदिन ₹1000–2000 कमाने का मौका दे रही है। यह दावा फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।”



और भी पढ़ें :