धन चाहिए तो जानिए घर में धन कहां रखें, कहां नहीं, 10 सटीक नियम

money prosperity
Vastu n Money
 
अथाह (money) की चाहत हर इंसान के मन में होती है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास इतना पैसा आए कि उसे जीवन में कभी भी धन की कमी तथा पैसों से संबंधित परेशानियों का सामना ना करना पड़े, लेकिन उसके लिए आपको वास्तु के इन नियमों को अपनाना होगा, तभी आपके में होगी धन की बरसात (feng shui for wealth)।

जानिए यहां? (feng shui tips for home)

1. पूर्व दिशा में घर की संपत्ति और अलमारी, तिजोरी रखना बहुत शुभ माना जाता है, इससे निरंतर धन में बढ़ोतरी होती रहती है।

2. वास्तु के अनुसार धन-संपत्ति और यदि पश्चिम दिशा में रखे जाएं तो साधारण फल मिलता है, इसकी शुभता का लाभ कम ही मिलता है, क्योंकि घर का मुखिया परिवार के सहयोग के बाद भी बड़ी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है।

3. feng shui tips for home घर की इस दिशा में कैश व आभूषण जिस अलमारी में रखते हैं, वह अलमारी घर के उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार से लगाकर रखने से अलमारी का मुंह उत्तर दिशा में खुलेगा तथा उसमें रखे गए रुपए-पैसे और आभूषण में हमेशा वृद्धि होती रहेगी।

4. अगर आप रुपया, धन, सोने या चांदी के आभूषण दक्षिण दिशा में रखते हैं तो इससे खास नुकसान तो नहीं होगा, परंतु आपके धन-ऐश्वर्य में विशेष बढ़ोत्तरी भी नहीं होगी।

5. वास्तु की मानें तो धन रखने के लिए उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना गया है क्योंकि उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर है, जो कि धन के देवता माने जाते हैं।

6. आप आग्नेय कोण में धन कभी भी न रखें, क्योंकि यहां रखा धन बढ़ने के बजाय निरंतर घटता रहता है तथा परिवार के मुखिया की आमदनी कम और घर खर्च ज्यादा होने से निरंतर कर्ज की स्थिति बनी रहती है तथा ऐसा व्यक्ति कर्ज में ही डूबा रहता है।

7. घर के ईशान कोण में रखा गया रुपया-पैसा, आभूषण घर के मुखिया के बुद्धिमान होने की निशानी है, क्योंकि यह स्थान दर्शाता है कि इस घर की संतान भी बहुत बुद्धिमान और प्रसिद्ध है।

8. वायव्य कोण में यदि आप धन रखते हैं तो ऐसे स्थान पर रुपया-पैसा रखने से उक्त व्यक्ति अपने खर्च जितनी आमदनी भी बड़ी मुश्किल से ही जुटा पाता है तथा ऐसे व्यक्ति का बजट कभी भी ठीक नहीं रहता है तथा कर्जदार उसे निरंतर परेशान करते रहते है।

9. धन, कीमती चीजें या आभूषण यदि आप नैऋत्य कोण में रखते हैं जो यह बात जान लीजिए कि वे लंबे समय तक आपके पास ही रहेंगे, लेकिन यह भी तय है कि वह आपके द्वारा गलत तरीके से कमाया हुआ धन होता है।

10. तिजोरी या अलमारी में भूलकर भी दो अंगुलियों से नोट पकड़कर ना रखें और ना ही निकालें। यह धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर का अपमान माना जाता है। पैसों से संबंधित लेन-देन हमेशा
पांचों उंगलियों से ही करना उचित रहता है।

jewelry



और भी पढ़ें :