वेलेंटाइन के लिए उपहार हो खास

NDND
मैं तेरे लिए क्या लाऊँ
फूल या खूशबू, या गुलदस्ता?
या लाऊँ एक ऐसा उपहार
जो बना दे, इस दिन को बहुत खास ...

हमारे जीवन में कई ऐसे मौके आते हैं, जब हम अपनों से पाने की अपेक्षा करते हैं। भले ही हम उनसे इस बारे में कुछ नहीं कहते हैं परंतु उस दिन हमें इंतजार जरूर रहता है कि 'काश आज कोई हमें दे।' डे भी एक ऐसा ही दिन है, जब प्रेमी बड़ी ही शिद्दत से अपने को उपहार के रूप में खुशियों का सरप्राइज देते हैं।

वेलेंटाइन डे मतलब प्यार के इज़हार का दिन, अपने प्यार को खुशियों का उपहार देने का दिन। वेलेंटाइन डे व उपहारों का बहुत गहरा नाता है। उपहार जहाँ हमारी भावनाओं को अभिव्यक्ति प्रदान करते हैं वहीं हमारे मधुर प्यार की स्मृति भी बनते हैं। तो क्यों न इस वेलेंटाइन पर आप भी इस दिन एक खूबसूरत सा उपहार देकर अपने वेलेंटाइन का जीत लें।

  वेलेंटाइन डे पर गुलाब का बहुत महत्व है। कहते हैं लाल गुलाब प्यार की निशानी होता है। प्रेमी से यदि प्यार का इजहार करना हो तो उसे लाल गुलाब जरूर देना चाहिए इसलिए उपहार कोई भी हो पर लाल गुलाब को उसमें जरूर शामिल करें।      
अपने रूठे वेलेंटाइन को मनाना हो या उससे 'आई लव यू' कहना हो ... तो इसके लिए उपहार से बेहतर और क्या चीज हो सकती है। इस दिन उपहार आपकी भावनाओं की अभि‍व्यक्ति का एक बेहतर माध्यम बन सकता है।

उपहार कोई भी हो, अगर वह सामने वाले को बताकर खरीदा जाए तो उसका महत्व और मजा दोनों ही खत्म हो जाते हैं। यही तो समय होता है जब आप अपनी पसंद से अपने वेलेंटाइन के लिए कुछ खरीदते हैं।

हर बार की तरह इस बार भी बाजार में दुकानें वेलेंटाइन डे के उपहारों से सजी है। आप भी अपनी पसंद व बजट के मुताबिक उपहार खरीदकर अपने वेलेंटाइन को सरप्राइज दे सकते हैं।

जब हो कन्फ्यूजन :-
उपहार भी दो प्रकार के होते हैं। एक वो जो उपयोग में आने वाले होते हैं, जैसे घड़ी, ड्रेस, परफ्यूम आदि। वहीं दूसरे प्रकार में वो उपहार आते हैं, जो केवल सजावट के काम आते हैं, जैसे स्टेच्यू, फ्लावर, ग्रीटिंग कार्ड, फ्लावर पॉट, फोटो फ्रेम आदि।

जब भी आप उपहार खरीदने जाते हैं तो हमेशा इसी कन्फ्यूजन में रहते हैं कि ये उपहार आपके वेलेंटाइन को पसंद आएगा या नहीं। जब भी आपको इस तरह का कन्फ्यूजन हो तो उपहार खरीदने से पहले निम्न बातों पर विचार कर ले तो शायद आपको उपहार खरीदने में कोई कन्फ्यूजन नहीं रहेगा -

* आपके वेलेंटाइन की पसंद क्या है।
* कौन सा रंग उसे बहुत अधिक पसंद है।
* वह किस चीज का सबसे अधिक इस्तेमाल करता/करती है।
* उसकी रूचि किस चीज में अधिक है।

क्या दे सकते हैं उपहार :-
वेलेंटाइन डे पर गुलाब का बहुत महत्व है। कहते हैं लाल गुलाब प्यार की निशानी होता है। प्रेमी से यदि प्यार का इजहार करना हो तो उसे लाल गुलाब जरूर देना चाहिए इसलिए उपहार कोई भी हो पर लाल गुलाब को उसमें जरूर शामिल करें।

वेलेंटाइन डे के उपहारों में कुछ उपहार कॉमन होते हैं, जिन्हें लड़के-लड़की दोनों को दिया जा सकता है। इस प्रकार के उपहारों में परफ्यूम, कार्ड, ग्रीटिंग, डायरी, टेडीबियर, हार्ट शेप के सॉफ्ट टॉय आदि होते हैं। इसके अलावा भी आप अपने वेलेंटाइन को कुछ खास उपहार देकर इस दिन को यादगार बना सकते हैं।

प्रेमिका के लिए खास :-
कुछ उपहार ऐसे होते हैं, जो लड़कियों को बहुत अधिक पसंद होते हैं जैसे फैशनेबल घड़ी, नेकलेस, अँगूठी, चॉकलेट, ड्रेस, मोबाइल, कंगन आदि। आप अपनी प्रेमिका की पसंद के मुताबिक उपहार खरीदकर वेलेंटाइन डे के दिन उसे सरप्राइज दे सकते हैं।

प्रेमी के लिए खास :-
लड़कों के स्वभाव को समझना शायद किसी भी लड़की के लिए बहुत आसान नहीं होता है क्योंकि कुछ लड़कों को फैशनेबल चीजें अच्छी लगती है तो वहीं कुछ सादगी पसंद होते हैं, जिन्हें दिखावा जरा भी पसंद नहीं होता है।

यदि आप अपने प्रेमी के लिए उपहार खरीद रही है तो आप शर्ट, टी शर्ट, बेल्ट, टाई, घड़ी, वॉलेट, कैसेट, परफ्यूम, चश्मा, चाबी का छल्ला आदि की रेंज व वैरायटी पर एक नजर जरूर डालिएगा।

गायत्री शर्मा|
अब आप भी तैयार हो जाइए वेलेंटाइन के उपहारों के साथ अपने वेलेंटाइन का दिल जीतने के लिए और चुनिए उसके लिए एक ऐसा तोहफा, जो उसके लिए नायाब हो और जो उस तक आपके दिल की बात पहुँचा दें।



और भी पढ़ें :