योगी सरकार का बड़ा फैसला, 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा

Author अवनीश कुमार| Last Updated: शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (10:53 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन कक्षाओं का फायदा मिल सके, इसके लिए जल्द ही 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाईस्पीड इंटरनेट की व्यवस्था करने जा रही है जिसको लेकर ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करने के लिए कहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च 2021 तक पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम पंचायतों को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा से जोड़ दिया जाएगा।
ALSO READ:
UP : योगी सरकार का बोनस पर बड़ा ऐलान, 15 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
मिली जानकारी के अनुसार नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन योजना के तहत मार्च 2021 तक पहले चरण में 620 ब्लॉकों की 45 हजार ग्राम पंचायतों में हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा शुरू की जाएगी। इस सुविधा की शुरुआत के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ने में आसानी होगी। अभी इंटरनेट की कनेक्टिविटी अच्छी न होने के चलते ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करने में कठिनाई होती है।
वहीं कोरोना का प्रकोप खत्म होने पर भी अगले सत्र से उच्च शिक्षा विभाग 20 प्रतिशत कोर्स अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पढ़ाए जाने की तैयारी कर रहा है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा को मजबूत करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से खासकर से इंजीनियरिंग कॉलेजों के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन पढ़ने में आसानी होगी और लाभ मिलेगा।



और भी पढ़ें :