योगी सरकार का दिवाली तोहफा, 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

अवनीश कुमार| पुनः संशोधित शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (07:38 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा लेकर आई है। इससे 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। इसे लेकर सरकार ने पूरी योजना तैयार कर ली है और योगी सरकार की सहमति भी विभागों को मिल चुकी है।
योगी सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए पूरे 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान दिए जाने का बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से 15 लाख ऐसे कर्मचारी जो राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को फायदा होगा।


क्या बोले प्रवक्ता : सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बोनस की सुविधा अपुनरीक्षित वेतनमानों में ग्रेड वेतन 4800 रुपए (पुनरीक्षित में वेतन मैट्रिक्स लेवल-8) तक के पद पर कार्यरत अराजपत्रित कर्मचारियों को अनुमन्य होगी।
बोनस के रूप में मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7,000 रुपए होगी तथा एक माह में औसत दिनों की संख्या 30.4 के आधार पर दिनांक 31 मार्च, 2020 को ग्राह्य परिलब्धियों के अनुसार 30 दिन की परिलब्धियां आगणित की जाएगी।

इस प्रकार एक कर्मचारी को अधिकतम 6,908 रुपए बोनस के रूप में अनुमन्य होगा। बोनस की 75% धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी तथा शेष 25 प्रतिशत का भुगतान नकद किया जाएगा। जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें धनराशि NSC के रूप में प्रदान की जाएगी। बोनस भुगतान से राज्य सरकार पर कुल 1022.75 करोड़ रुपए का व्ययभार आएगा।



और भी पढ़ें :