1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. now you can book train tickets on amazon app partnership with irctc
Written By
Last Updated: गुरुवार, 8 अक्टूबर 2020 (17:02 IST)

Amazon ने IRCTC के साथ किया करार, टिकट बुकिंग करने पर मिलेगा कैशबैक का फायदा

नई दिल्ली। अब आप अमेजन (Amazon) पर शॉपिंग करने के अतिरिक्त अब ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं। Amazon ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ टिकटों की बुकिंग को लेकर एक समझौता किया है।
शुरुआत में Amazon टिकटों की बुकिंग पर सर्विस चार्ज और पेमेंट गेटवे ट्रांजैक्शन चार्ज को माफ कर दिया है, रेलवे टिकट बुकिंग लॉन्च के साथ ही Amazon ने अलग से ही ट्रैवल कैटेगरी के लिए एक पेज बनाया है, जहां ग्राहक फ्लाइट्स, बस और ट्रेन के टिकट्स बुक कर सकेंगे।
 
Amazon से पहली बार ट्रेन टिकट बुक करने वालों को कैशबैक ऑफर भी किया जा रहा है। इसके ऐप पर टिकट बुकिंग के अलावा ग्राहक सभी ट्रेनों में सीट की उपलब्धता, कोटा वगैरह भी देख सकेंगे। ग्राहक ऐप पर ही अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं जैसा कि IRCTC की वेबसाइट पर देखने को मिलता है।
टिकट बुकिंग के बाद उसका भुगतान भी Amazon Pay से किया जा सकता है। इसमें यात्रियों को कैंसिलेशन या बुकिंग फेल होने पर 'Instant refund' मिलेगा। ट्रेनों की टिकट बुकिंग से पहले पिछले साल Amazon ने फ्लाइट्स और बसों के टिकट की बुकिंग शुरू की थी। यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर मिलेगा।