दुर्घटना से बचना है तो बारिश में गाड़ी चलाते समय इन बातों का ध्यान अवश्य रखें


बारिश में ऐसा मन करता है कि हम बाहर भ्रमण पर जाएं। इस समय चरों और हराभरा मौसम हो जाता है और पानी के झरने और तालाब भी लबालब हो जाते हैं। ऐसे में हम अपनी गाड़ियां उठाकर घूमने निकल पड़ते हैं। बारिश में रोजमर्रा की जिंदगी जीने वाले लोगों को भी बारिश में काम पर निकलना पड़ता है। पर क्या आप जानते हैं कि बारिश में हम कई बातों का ध्यान नहीं रखते हैं जिसके कारण दुर्घटनाओं का सामना पड़ता है।

आइए जानते हैं कि किन बातों का बारिश में गाड़ी चलते समय ध्यान रखना चाहिए

1 सर्वप्रथम तो यह कि बारिश में गाड़ी के फिसलने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में गाड़ी धीरे चलाएं, विशेषकर मोड़ पर सावधानी बरतें।

2 बारिश में यदि दो पहिया वाहन पर हैं तो अवश्य लगाएं। इससे आपको विजिबलिटी भी मिलेगी और वर्षा में होने वाली अनहोनियों से सुरक्षा भी हो सकेगी।
3 बारिश में दूसरी गाड़ियों से एक दूरी बना कर रखें। बारिश में अचानक ब्रेक लगाने पर गाड़ी नियंत्रण से बाहर हो जाती है। दो पहिया चलाते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि दोनों ब्रेक एकसाथ ना लगाएं।
इससे गाड़ी फिसलने की संभावना बढ़ जाती है।

4 कई बार हमारी गाड़ी के टायर घिसाकर समतल हो जाते हैं जिसकी ओर हम ध्यान नहीं देते हैं। बारिश में इनके कारण वाहन की ग्रिप नहीं बन पाती है। अगर कई घूमने जा रहे हों तो ऐसे टायर बदलने का सुझाव उचित रहेगा।
5 जहां पानी भरा हो वहां गाड़ी ना ले जाएं, पानी कितना भरा है कई बार हमें यह पता नहीं होता। ऐसे में गड्ढे के कारण गाड़ी खराब भी हो सकती है।

6 गाड़ी चलाते समय यदि धुआंधार बारिश हो जाए तो गाड़ी नहीं चलाना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो हेडलाइट (विशेषकर फॉग लाइट ) का प्रयोग करना चाहिए।

7 कई बार इलेक्ट्रिक वाहनों को भी में ले जाया जाता है जो उनके लिए सही नहीं है। ऐसे ले जाने में इनमें शॉर्टसर्किट होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इन गाड़ियों की पूरी निर्भरता बैटरी पर होती है और अगर उसमेंपानी चला जाता है तो रास्ते में मुश्किलें हो सकती है।



और भी पढ़ें :