इन 7 बैंकों में है आपका खाता तो हो जाएं अलर्ट, आपके लिए जरूरी खबर

पुनः संशोधित मंगलवार, 30 मार्च 2021 (16:58 IST)
1 अप्रैल 2021 से 7 बैंकों के चेकबुक, पासबुक में बदलाव होने जा रहा है। 1 अप्रैल से इन बैंकों के पुराने चेकबुक और पासबुक काम नहीं करेंगे। बैंकों के भी बदल जाएंगे। इन बैंकों के पुराने चेकबुक अवैध हो जाएंगे। ऐसे में 31 मार्च 2021 से पहले तक इन ग्राहकों को अपना नया चेकबुक इश्यू करवा लेना जरूरी है। वरना लेन-देन में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट भी भेजा है।
ALSO READ:
1 अप्रैल से होंगे 5 बड़े बदलाव जिनका आप पर होगा सीधा असर, जानिए
इन बैंकों का विलय : ये 7 देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक हैं। इन बैंकों के ग्राहकों के पासबुक और चेकबुक 1 अप्रैल 2021 से बेकार हो जाएंगे।

दरअसल, इन 7 बैंकों का विलय दूसरे बैंकों में हो गया है। देना और विजया बैंक का मर्जर ​बैंक ऑफ बड़ौदा में हो गया है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में मिला दिया गया है जबकि कॉरपोरेशन और आंध्रा बैंक का मर्जर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में कर दिया गया है।

अगर इन बैंकों के हैं तो क्या करें : अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर, पता, नॉमिनी आदि के बारे में बैंक को सही जानकारी देनी होगी। इससे बैंकों की ओर से आपको आवश्यक जानकारियां मिलती रहेंगी। नया चेकबुक और पासबुक मिलने के बाद ​अपने दूसरे लेन-देन के रिकॉर्ड में इन जरूरी जानकारियों को अपडेट भी कर दें।



और भी पढ़ें :