सीतारमण की पीली साड़ी ने खींचा सोशल मीडिया का ध्यान, लाल रंग के बस्ते में आम बजट

Nirmala Sitharaman
पुनः संशोधित शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (12:06 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री नए दशक के पहले को पेश करने के लिए भवन हल्दी जैसे पीले रंग की साड़ी में आईं। वे चटख लाल रंग के बस्ते में बजट दस्तावेज लेकर लोकसभा पहुंचीं, बस्ते से बजट दस्तावेज निकालने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनकी मदद की। बसंत पंचमी के ठीक बाद पेश किए जा रहे इस बजट प्रस्तुति के मौके पर सीतारमण की साड़ी के रंग ने सोशल मीडिया का ध्यान खींचा।
वित्तमंत्री
पीले रंग की साड़ी में थीं। पीला रंग सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस दौरान वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सफेद कुर्ते-पायजामे के साथ भूरे रंग की सदरी पहन रखी थी। इससे पहले ठाकुर ने सुबह अपने निवास पर पवनपुत्र हनुमान से देश की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना भी की।

निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने का अंदाज पिछले वित्तमंत्रियों की तुलना में काफी अलग है। इससे पहले बीते साल जुलाई में अपने पहले बजट के दौरान वे सुनहरे बॉर्डर वाली गुलाबी रंग की साड़ी में आई थीं। हालांकि जिस चीज ने लोगों का सबसे अधिक ध्यान खींचा वह उनका बस्ते में बजट दस्तावेजों को रखकर लाना रहा।

इसकी तुलना परंपरागत भारतीय बहीखातों के बस्ते से की गई। इस पर भारत का राजकीय अशोक चिन्ह अंकित था। इससे पहले वित्तमंत्री परंपरागत रूप से चमड़े के गाढ़े कत्थई रंग के ब्रीफकेस में बजट दस्तावेज लाते थे।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर



और भी पढ़ें :