0

नस्लवाद के आरोपों से मुश्किल में वॉन, रशीद ने की पुष्टि जांच में भी करेंगे सहयोग

सोमवार,नवंबर 15, 2021
0
1
न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने टीम के भविष्य के क्रिकेट शेड्यूल को व्यस्त, कठिन और चुनौतीपूर्ण बताया है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास और कोई विकल्प भी नहीं हैं।
1
2
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजरलैंड के बीच टी 20 विश्व कप के फ़ाइनल में रविवार को जैसे ही ओपनर आरोन फ़िंच का विकेट गिरा, उसके बाद मिचेल मार्श बल्लेबाज़ी करने आए। यह मार्श के लिए पहला विश्व कप था।
2
3
ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी-20 विश्व कप खिताब जितवाने वाले कप्तान एरोन फिंच ने कहा है कि उन्हें डेविड वार्नर के फॉर्म पर कभी संदेह था ही नहीं।
3
4
टी-20 विश्वकप भारत के लिए कितना खराब गया है यह इस बात से ही पता लग जाता है कि भारत का कोई भी खिलाड़ी रविवार को समाप्त हुए टी-20 विश्वकप के टूर्नामेंट की टीम में नहीं है।
4
4
5
टी-20 विश्व कप 2021 के विजेता ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने कहा है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान उनकी टीम की सफलता का एक प्रमुख कारण ‘टॉस’ तो था ही, लेकिन उनकी टीम ने भी बेहतरीन और आक्रामक क्रिकेट खेला।
5
6
90 के दशक में वैसे तो चोकर्स दक्षिण अफ्रीकी टीम को कहा जाता था लेकिन ऐसा लगता है कि अब न्यूजीलैंड टीम इस नाम की हकदार बन चुकी है।
6
7
कहा जाता है कि विजेता कुछ अलग काम नहीं करते वह काम को ही अलग तरीके से करते हैं।
7
8
ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने जश्न के तरीकों के लिए जानी जाती है। पहले वनडे विश्वकप से लेकर पांचवे वनडे विश्वकप की जीत ऑस्ट्रेलिया ने हुडदंग करके मनाई है।
8
8
9
टी-20 विश्वकप जब शुरु हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को हराया था। वह जीत और इस जीत में काफी अंतर रहा। वह जीत ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी करीबी थी और 3 विकेट से कंगारुओं ने वह मैच जीत लिया था।
9
10
टी- 20 विश्वकप में न्यूजीलैंड को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया वही पुरानी टीम बनेगी या नहीं यह कहना जल्दबाजी होगी लेकिन उस पुरानी ऑस्ट्रेलिया की झलक फिंच की टीम ने दिखा दी।
10
11
आज ऑस्ट्रेलिया ने 14 साल पुराना अपना इंतजार खत्म किया और न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया।
11
12
पहले ऐरन फिंच और फिर डेविड वॉर्नर जब जब ऑस्ट्रेलिया ने विकेट गंवाया तब तब मिचेल मार्श ने यह सुनिश्चित किया कि टीम पर अतिरिक्त दबाव ना पड़े।
12
13
डेविड वॉर्नर ने अपना मजबूत फॉर्म जारी रखा और छक्का मारकर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 विश्वकप के फाइनल में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया।
13
14
ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 विश्वकप के फाइनल में अपना स्वाभाविक खेल दिखाया और पहले पॉवरप्ले में कप्तान ऐरन फिंच को सस्त में गंवाने के बाद भी रन गति पर असर नहीं पड़ने दिया।
14
15
पहले 10 ओवर में सुस्त बल्लेबाजी के बावजूद भी न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 175 रनो का लक्ष्य दे दिया है। न्यूजीलैं ने पहले 10 ओवर में 57 रन बनाए थे लेकिन अंतिम 10 ओवर में 100 से ज्यादा रन बनाए।
15
16
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 901 अंको के साथ टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं उनसे ऊपर सिर्फ जो रूट है लेकिन टी-20 विश्वकप फाइनल में उन्होंने अपना टी-20 रूप चालू किया।
16
17
दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया।
17
18
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के लिए माफी मांगते हुए कहा कि वह किसी भी अन्य व्यक्ति से अधिक निराश हैं।
18
19
संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा टी 20 विश्व कप फाइनल के अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और जो कोई टीम 14 नवंबर को दुबई में टी20 विश्व कप की ट्रॉफ़ी जीतेगी, उसे क़रीब 12 करोड़ रुपये (16 लाख अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार मिलेगा।
19
20
इस विश्व कप में यह एक रिवाज़ हो गया है कि शाम के मैच में जो टीम टॉस जीतती है, वह पहले गेंदबाज़ी करती है और फिर लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीत लेती है।
20
21
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के महज़ पांच महीने के बाद न्यूज़ीलैंड एक और विश्व ख़िताब से मात्र एक कदम दूर है। कप्तान केन विलियम्सन इसको लेकर उत्साहित तो हैं, लेकिन इसे अपने सिर पर नहीं चढ़ाना चाहते हैं।
21
22
इस टी20 विश्व कप से पहले और इसके दौरान ऑस्ट्रेलिया को अपना संतुलन बनाए रखने की चुनौती पेश होती रही है।
22
23
न्यूज़ीलैंड को सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जीत दिलाने में कई मैच विनर का अहम योगदान रहा।
23
24
न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया अपने लेग स्पिनर एडम जैंपा के प्रदर्शन पर काफी निर्भर रहेगी
24
25
ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर के क्रिकेट में रिकार्ड पांच विश्व कप खिताब जीते हैं लेकिन दिलचस्प बात है कि वह अभी तक टी20 विश्व कप ट्राफी अपने नाम नहीं कर पाया है।
25
26
आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आतिशी पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने वाले न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिमी नीशाम ने कहा कि उनकी टीम सिर्फ सेमीफाइनल जीतने के लिए आधी दुनिया का चक्कर लगाकर यहां नहीं आयी ...
26
27
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप में मैथ्यू वेड का कैच टपकाने के कारण आलोचना का सामना कर रहे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को वसीम अकरम और मिस्बाह-उल-हक जैसे देश के पूर्व क्रिकेट दिग्गजों का समर्थन मिला है।
27
28
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में टीम की हार के बाद कहा कि शीर्ष तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को 19वें ओवर में बेहतर गेंदबाजी करनी चाहिए थी।
28
29
कहते हैं कि अगर शुरुआत अच्छी है तो समझिए आधा काम हो गया। लेकिन पूरा काम जब तक हो नहीं जाता तब तक वह पूरा नहीं कहलाता है।
29
30
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली यहां गुरुवार को मौजूदा टी-20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू वेड का कैच छोड़ने के बाद सोशल मीडिया पर जम कर ट्रॉल हो रहे हैं। लोग न केवल उन पर, बल्कि उनकी पत्नी, जो भारतीय हैं, पर तरह-तरह ...
30
31
पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरूवार को दूसरे सेमीफ़ाइनल से पहले दुबई के मीड्योर अस्पताल में 36 घंटे बिताए थे।
31
32
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज डेवोन कॉनवे आगामी रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी-20 विश्व कप फाइनल और इसके बाद भारत के खिलाफ टी-20 श्रृंखला से बाहर हो गए हैं।
32