0

Janmashtami Food : इन 7 खास भोग से भगवान श्रीकृष्ण होंगे प्रसन्न

शुक्रवार,अगस्त 7, 2020
Janmashtami Food 2020
0
1
जन्माष्टमी के मौके पर भोग के लिए विशेष तौर से बनाए जाने वाले मावा-मिश्री के लड्डू की एकदम आसान विधि यहां आपके लिए प्रस्तुत है। आइए पढ़ें...
1
2
पंचामृत का अर्थ है 'पांच अमृत'। पांचों प्रकार के मिश्रण से बनने वाले पंचामृत से श्र‍ीकृष्ण प्रसन्न होते है।
2
3
जन्माष्टमी के मौके पर भोग के लिए विशेष तौर से बनाई जाने वाली पंजीरी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। आइए पढ़ें 5 तरह की पंजीरी बनाने की सरल विधियां...
3
4
अगर आप श्रीकृष्ण जन्माष्‍टमी के खास मौके पर दूध से नि‍र्मित मिठाई मावा-मिश्री घर पर बनाना चाहती हैं तो यह सरल विधि आपके लिए ही है। आइए जानें...
4
4
5
मैदे को दूध के छींटे डाल-डालकर गीला कर लें। फिर किसी बर्तन में 1-2 घंटे दबाकर रखें। दो घंटे के पश्चात गीले मैदे को बारीक छलनी पर रखकर रगड़ें।
5
6
सबसे पहले घी को पिघाल लें। अब एक परात में सत्तू का आटा छान लें। उसमें घी, शकर का बूरा और पिसी इलायची डालें और मिश्रण को हाथ से एकसार कर लें।
6
7
भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन आते ही तरह-तरह की मिठाइयां बनाने और खाने को जी मचलने लगता है। आइए राखी के इस पावन पर्व पर घर पर ही बनाइए यह मिठाइयां और
7
8
सबसे पहले गुड़ को गन्ने के रस में डालें और पिघलने के बाद साफ-सुथरे कपड़े से छान लें। अब कड़ाही में घी गर्म करके धीमी आंच पर आटे को सुनहरा होने तक भूनें।
8
8
9
इस नागपंचमी पर बनाएं पारंपरिक शाही मीठा चूरमा। भगवान शिव और नागदेवता प्रसन्न होकर देंगे आशीष...
9
10
नागपंचमी के दिन शिवजी को खीर का भोग लगाने से वे प्रसन्न होकर खुशहाल जीवन का आशीष देते हैं। पढ़ें सरल विधि...
10
11
कोरोना महामारी के चलते आप हरियाली तीज के दिन घर पर ही कुछ खास पकवान तैयार करके त्योहार की मिठास को बढ़ा सकती हैं और अपने परिवार वालों का दिल जीत सकती हैं।
11
12

Hariyali Teej Special : शाही केसरिया भात

मंगलवार,जुलाई 21, 2020
अगर आप हरियाली तीज पर शाही केसरिया भात बनाने की सोच रहे है तो आपके लिए प्रस्तुत हैं इसकी आसान विधि...
12
13
सबसे पहले जमा हुआ गाढ़ा घी लेकर एक बर्तन में बर्फ के ठंडे पानी के साथ खूब फेंटिए। करीबन 5-10 मिनट बाद घी में से पानी बाहर निकल जाता है।
13
14
सबसे पहले एक कड़ाही में पानी, शुगर फ्री और केसर डालें। पानी में शुगर फ्री पूरी तरह से घुलने तक चलाएं। अब उसमें इलायची पाउडर डालें।
14
15
मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। भगवान को इसका भोग लगाने से वे अतिप्रसन्न होते हैं। तो श्रावण की अमावस्या पर भोलेनाथ को लगाएं मालपूए का भोग...
15
16
खरबूजा शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपको ऊर्जावान बना रखने में मदद करते हैं।
16
17
1 लीटर दूध, 200 ग्राम शकर, 1 कप क्रीम, 1 छोटा चम्मच इलायची पावडर, दूध में शकर मिलाकर अच्छा उबाल लें। ठंडा करके इलायची पावडर
17
18
सबसे पहले एक परात में सत्तू का आटा छान लें। अब घी को पिघाल कर सत्तू के आटे में घी, शक्कर का बूरा और पिसी इलायची डालें और मिश्रण को हाथ से एकसार कर लें।
18
19
एक कड़ाही में 1/2 लीटर दूध लेकर उबलने के लिए रख दें और उसमें 1/2 कप ताजी मलाई मिला लें। करीबन 30 ग्राम शकर दूध में डालें और दूध को अच्छी तरह उबलने दें।
19