बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. who is gangster lawrence bishnoi
Written By
Last Modified: मंगलवार, 5 दिसंबर 2023 (10:54 IST)

ED ने कसा लॉरेंस बिश्नोई गिरोह पर शिकंजा, जानिए कौन है यह खतरनाक गैंगस्टर?

ed
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में मंगलवार को हरियाणा तथा राजस्थान में कई स्थानों पर छापे मारे।
 
केंद्रीय जांच एजेंसी धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत की जा रही जांच में दो राज्यों में करीब 12 स्थानों पर तलाशी ले रही है। अभी जेल में बंद बिश्नोई पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या मामले के आरोपियों में से एक है।
 
राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने गैंगस्टर के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की हैं और आरोप पत्रों दाखिल किए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने इन्हीं प्राथमिकियों एवं आरोप पत्रों के आधार पर कार्रवाई की।
 
कौन है लॉरेंस बिश्नोई : 22 फरवरी 1992 में पंजाब के फजिल्का में जन्मा लॉरेंस बिश्नोई पंजाब का एक खतरनाक गैंगस्टर है। वह अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है और कई बार जेल भी जा चुका है।
 
उसने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज के चुनाव में भी हिस्सा लिया, लेकिन हार गया। वह हार बर्दाश्त नहीं कर पाया और विपक्षी नेताओं पर गोलीबारी कर दी। बताया जाता है कि यह अपराध की दुनिया में उसका पहला कदम था।
 
इसके बाद लॉरेंस ने कई अपराधों को अंजाम दिया। लॉरेंस बिश्नोई पर हथियार सप्लाई व फायरिंग समेत कई मामले दर्ज है। वह कई बार फिल्म अभिनेता सलमान को मारने की धमकी दे चुका है।
ये भी पढ़ें
अगले 4 घंटों में बापटला पहुंचेगा Michaung, 90-100 किमी होगी रफ्तार (Live)