'डीलिंग विद मेंटल हैल्थ एंड डिप्रेशन' पर वेबिनार का आयोजन

Last Updated: सोमवार, 1 मार्च 2021 (19:16 IST)
वड़ोदरा स्थित पारूल विश्‍वविद्यालय में संचालित फेकल्टी ऑफ आर्टस, पारूल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टस के तहत संचालित डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी की ओर से एंड विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य अतिथि प्रो. रंजू मेहता ने प्रतिभागियों को संबोधित किया।
प्रो. रंजू मेहता ने मेंटल हैल्थ एवं डिप्रेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने डिप्रेशन के कारणों के बारे में बताया। साथ ही मेंटल डिसआर्डर एवं सुसाइड के विभिन्न पहलुओं पर बात की एवं देश एवं अन्य देशों में आत्महत्या के डेटा के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कॉर्पोरेट सेक्टर में बढ़ रहे डिप्रेशन को लेकर चिंता व्यक्त की। साथ ही मेंटल हैल्थ एवं डिप्रेशन को लेकर आरंभिक तौर पर सिम्टम्स के बारे में बताया। साथ ही मेंटल हैल्थ के विभिन्न साइकल्‍स के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर पारूल विश्‍वविद्यालय के डीन, फेकल्टी ऑफ आर्टस, प्रिंसिपल पारूल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टस एवं प्रोफेसर जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन, प्रो. डॉ. रमेश कुमार रावत ने वेबिनार के आरंभ में प्रो. रंजू मेहता का स्वागत उद्बोधन के माध्यम से स्वागत कर विस्तृत परिचय दिया एवं ऑनलाइन वेबिनार के समापन पर उनका आभार जताया। इस में प्रतिभागियों, विद्यार्थियों, शिक्षकों, शोधार्थियों एवं पत्रकारों ने भाग लिया।



और भी पढ़ें :