सवा लाख की कार, एवरेज 50 किलोमीटर!

Author सुधीर शर्मा|
काम करने की जिद और लगन हो तो व्यक्ति अपनी हसरतें पूरी कर ही लेता है। ऐसा ही एक काम किया है से करीब 27 किलोमीटर दूर स्थित गांव पाल कांकरिया में रहने वाले 42 साल के राजेन्द्र जाधव ने। उन्होंने एक बनाई है। इस कार की सबसे बड़ी खूबी यह कि यह कार 50 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार को उन्होंने 'छोटी अप्सरा' नाम दिया है।
हैरत की बात यह कि पेशे से किसान राजेन्द्र ने इसके लिए किसी प्रकार का प्रशिक्षण नहीं लिया है। वे सिर्फ 12वीं पढ़े हैं। इस कार के बनाने के पीछे राजेन्द्र जाधव का कहना है कि बा‍रिश के दिनों में मोटरसाइकल से गांव से निकलना दूभर हो जाता है। तब उन्होंने सोचा कि क्यों न ऐसी छोटी कार बनाई जाए जो सर्दी, बारिश, गर्मी सभी मौसम में आरामदायक हो। गांव की संकरी गलियों से भी यह कार आसानी से निकल जाती है। इस कार को राजेन्द्र जाधव ने इस तरह से डिजाइन किया है कि 50 की रफ्तार पर चलने पर भी यह कार पलटती नहीं है।
गर्मी और बारिश से बचाव के लिए वे कार पर ऊपरी हिस्सा लगा देते हैं। गांव वाले राजेन्द्र जाधव को 'दा साब' के नाम से जानते हैं। जब गांव की गलियों से बुलेट की आवाज करती हुई यह कार गुजरती है तो गांववाले कहते हैं 'दा साब' की कार आ गई।
अगले पन्ने पर, परिवार का साथ नहीं मिला...




और भी पढ़ें :