योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब महंगी हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे अधिकारी

अवनीश कुमार| पुनः संशोधित रविवार, 1 अगस्त 2021 (13:17 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने अब बेवजह खर्चों पर रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश के बाद मुख्य सचिव की तरफ से जारी किए गए आदेश में स्पष्ट तौर पर खर्चों में कटौती किए जाने की बात कही गई है।मुख्य सचिव ने खर्चों में कटौती के लिए आदेश जारी करने के साथ ही विभागों को इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
लंबे समय से गैरजरूरी खर्चों को कम करने को लेकर योगी सरकार विचार-विमर्श कर रही थी, जिसके बाद मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आज एक आदेश जारी करते हुए बेवजह खर्चों पर रोक लगा दी है। आदेश में कहा गया है कि हवाई यात्रा के लिए अधिकृत अफसर भी अब केवल इकानामी क्लास में ही यात्रा करेंगे।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक्जीक्यूटिव और बिजनेस क्लास में यात्रा पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा अधिकारियों को शासकीय कार्यों के लिए की जाने वाली यात्राओं को कम करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कोई भी विभाग वर्तमान वित्तीय वर्ष में नए वाहन भी नहीं खरीदेगा।

जो वाहन पूरी तरह से खराब हो चुके हैं, उनके स्थान पर सरकार ने किराए पर वाहन की व्यवस्था करने को कहा है। सरकारी वाहनों के रखरखाव व ईंधन पर होने वाले खर्चे को भी कम करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

इसी के साथ बेवजह ऑफिस खर्च, अवकाश यात्रा सुविधा, कंप्यूटर मैंटेनेंस, स्टेशनरी, मुद्रण व प्रकाशन इत्यादि के खर्च में कमी करने का भी निर्देश दिया गया है और स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि आदेश का कड़ाई से पालन कराया जाए। जिस विभाग में इस आदेश का पालन कड़ाई से नहीं कराया जाएगा, वहां के जिम्मेदार अधिकारी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



और भी पढ़ें :