1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. 15 booked over religious conversion bid in Hubballi
Written By
Last Updated: बुधवार, 16 नवंबर 2022 (23:45 IST)

कथित धर्म परिवर्तन को लेकर हुब्बल्ली में तनाव, पादरियों समेत 15 के खिलाफ शिकायत

हुब्बल्ली (कर्नाटक)। कथित धर्मांतरण को लेकर यहां के एक इलाके में तनाव व्याप्त हो गया और एक व्यक्ति ने कुछ पादरियों और एक आदतन अपराधी समेत 15 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने अभी प्राथमिकी दर्ज नहीं की है।

हिंदू समर्थक संगठनों के सदस्यों के साथ बड़ी संख्या में शिक्कलीगर समुदाय के लोग मंगलवार की रात ओल्ड हुब्बल्ली पुलिस थाने में इकट्ठा हो गए और ईसाई मिशनरियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जो कथित तौर पर लोगों को धर्मांतरित करने में शामिल थे।

पुलिस के मुताबिक, घटना का खुलासा एक दंपति के बीच हुए झगड़े के बाद हुआ। पति ने आरोप लगाया कि उसकी पत्नी उसे ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर कर रही है और उसके साथ रहने से इनकार कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब वह अपनी पत्नी द्वारा डाले जा रहे दबाव को बर्दाश्त नहीं कर सका तो वह इस मामले को समुदाय के नेताओं के संज्ञान में लेकर आया। शिक्कलीगर समुदाय के सदस्यों ने धर्मांतरण के प्रयासों को रोकने की मांग को लेकर थाने पर धरना दिया।

शिकायतकर्ता संपत ने बताया कि पादरी उसके ससुराल आए थे और उन्हें प्रार्थना में शामिल होने के लिए कहा था। उसने यह भी आरोप लगाया कि मिशनरी उनके समुदाय को ईसाई बनाने के लिए उसे निशाना बना रहे हैं।

समुदाय के कुछ अन्य सदस्यों ने आरोप लगाया कि मिशनरी लोगों को हिंदू धर्म छोड़ने और ईसाई धर्म में परिवर्तित होने के वास्ते मजबूर करने के लिए एक स्थानीय आदतन अपराधी (हिस्ट्रीशीटर) की मदद ले रहे हैं। प्रदर्शन में शामिल एक हिंदू संगठन के नेता ने कहा कि शिक्कलीगर हाशिए पर और आर्थिक रूप से कमजोर समुदाय है।(भाषा) फोटो सौजन्‍य : फेसबुक
Edited by : Chetan Gour