भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 40 एकड़ में लगी गेहूं की फसल हटाई गई, कार्यक्रम पर करोड़ों का खर्च

Last Updated: मंगलवार, 15 मार्च 2022 (19:34 IST)
हमें फॉलो करें
पंजाब विधानसभा चुनाव में आप ने 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत हासिल की है। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के मुख्यमंत्री पद के दावेदार (Bhagwant Mann) पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान का 16 मार्च को शहीदे आजम (Bhagat Singh) के गांव में होना है।

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह के लिए शहीदे आजम भगतसिंह के गांव खटकरकलां में 40 एकड़ में लगी हटाई जा रही है। भगवंत मान ने लोगों से अपील की है कि वे 16 मार्च को भारी संख्या में खटकर कलां पहुंचे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि पुरुष बसंती पगड़ी और महिलाएं बसंती चादर डाल कर आएं। उन्होंने कहा कि उस दिन खटकरकलां को बसंती रंग में रंग दिया जाएगा।
कांग्रेस ने लगाया आरोप : कांग्रेस की नेता अलका लांबा ने इसे लेकर निशाना साधा है। अलका लांबा ने कहा कि आदेश में राजस्व एवं पुनर्वास विभाग को शहीद भगतसिंह नगर के उपायुक्त को शपथग्रहण समारोह की तैयारियों की लिए 2.61 करोड़ रुपए जारी करने के लिए कहा गया है। शपथ ग्रहण समारोह में 1 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है।
गेहूं की तैयार फसल कटवाई : खबरों के मुताबिक शपथग्रहण समारोह में शामिल होने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग के लिए गांव की 40 एकड़ भूमि में खड़ी गेहूं की फसल हटाई जा रही है। गेहूं की कटाई अप्रैल से शुरू होती है। पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद सोमवार को खटकर कलां में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे। किसानों को कहा गया है कि वे अपनी खड़ी फसल हटा लें और उसके बदले उन्हें प्रति एकड़ करीब 46 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। अधिकारियों ने जरूरत पड़ने पर और अधिक भूमि से फसल हटाने की बात से इंकार नहीं किया है।
अकेले शपथ ग्रहण करेंगे मान : आप के सूत्रों ने बताया कि मान बुधवार को अकेले ही शपथ ग्रहण करेंगे। पंजाब मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के अन्य नेता शामिल होंगे। अधिकारियों का अनुमान है कि समारोह में तीन लाख से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं।
स्कूलों में छुट्टी की घोषणा : अधिकारियों ने कहा कि समारोह के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि समारोह के लिए करीब 8,000 से 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण समारोह के चलते भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए 16 मार्च को विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की है।



और भी पढ़ें :