रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Bhupendra Patel became the Chief Minister of Gujarat for the second time
Written By
Last Updated : सोमवार, 12 दिसंबर 2022 (15:33 IST)

भूपेन्द्र पटेल दूसरी बार बने गुजरात के मुख्‍यमंत्री, एक महिला मंत्री ने भी ली शपथ

Bhupendra Patel
गांधीनगर। भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में सोमवार यानी 12 दिसंबर को गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।
 
हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती हैं। यह गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लगातार सातवीं जीत है। कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (आप) को 5 सीट पर जीत मिली हैं। 
पटेल (60) ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके। उन्हें शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

इन्होंने भी ली शपथ : पारदी विधानसभा सीट से निर्वाचित कनुभाई देसाई (साणंद, पिछली सरकार में वित्तमंत्री), ऋषिकेश पटेल (विसनगर, बड़े पाटीदार नेता), सिद्धपुर सीट से विधायक बलवंत सिंह राजपूत (2017 में चुनाव से पहले कांग्रेस से भाजपा में आए), राघवजी पटेल (7 बार के विधायक एवं जामनगर ग्रामीण से विधायक एवं प्रभावशाली पटेल नेता), अय्यर मालूभाई बेरा (खंबालिया सीट पर आप के सीएम केंडीनेट ईसुदान गढ़वी को हराया), भानुबेन बावरिया (राजकोट ग्रामीण), कुबेरभाई डिंडोर (पेशे से प्रोफेसर और संतरामपुर से विधायक), कुंवरजी बावलिया (जसदान सीट- छठी बार विधायक बने), हर्ष संघवी (सूरत के मजूरा से विधायक एवं पिछली सरकार में गृह राज्यमंत्री), जगदीश विश्वकर्मा (निकोल सीट से विधायक- पिछली सरकार में सहकारिता राज्यमंत्री), पुरुषोत्तम सोलंकी (भावनगर ग्रामीण), बच्चू खाबड़ (देवगढ़ बारिया से विधायक, पिछली सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री), मुकेश भाई पटेल (पूर्व मंत्री एवं सूरत की ओलपाड सीट से विधायक, कोली समुदाय में अच्छी पकड़), प्रफुल्ल पानसेरिया (कामरेज सीट से विधायक एवं पाटीदार आंदोलन के बड़े नेता), भीखू सिंह परमार (मोडासा सीट), कुंवरजी हलपति (सूरत की मांडवी सीट से विधायक)  को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 
 
कौन हैं भूपेन्द्र पटेल : भूपेन्द्र पटेल का जन्म 15 जुलाई 1962 को हुआ। शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वे आध्यात्मिक गतिविधियों के अलावा क्रिकेट, बैडमिंटन का भी शौक रखते हैं। 
 
पटेल अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं। भूपेन्द्र पटेल पाटीदार समाज से आते हैं। भूपेन्द्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी पटेल की सीट घाटलोडिया से विधायक हैं। भूपेन्द्र पटेल आनंदी बेन के करीबी माने जाते हैं।
 
उन्होंने 2017 के चुनाव में शशिकांत पटेल को रिकॉर्ड 1 लाख 17 हजार वोटों से हराया था। 2022 के चुनाव में पटेल ने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने रिकॉर्ड 1 लाख 92 हजार 263 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की।
 
ये दिग्गज भी हुए शपथ समारोह में शामिल : केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी, रामदास अठावले, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मध्यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, भाजपा नेता वसुंधरा राजे सिंधिया,  हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत आदि दिग्गज शपथ समारोह में शामिल हुए। 
ये भी पढ़ें
भूपेंद्र पटेल सरकार में मंत्रालयों का बंटवारा, हर्ष संघवी को गृह और कनुभाई देसाई को मिला वित्त विभाग, जानिए किसे कौनसा मंत्रालय मिला