रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. नरेन्द्र मोदी
  3. नरेन्द्र मोदी
  4. PM Modi dream of joining the army could not come true
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 16 सितम्बर 2022 (18:09 IST)

इस वजह से आर्मी में जाने का पीएम मोदी का सपना नहीं हो सका साकार

pm modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्‍मदिन है। ऐसे में उनके बारे में कई किस्‍से निकलकर सामने आ रहे हैं। ऐसे ही उनके जीवन से जुड़ा एक किस्‍सा है, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। दरअसल, पता चला है कि पीएम मोदी का सपना था आर्मी में जाने का।

यह सपना उन्होंने बचपन में ही देख डाला था। जब भी आर्मी के किसी सैनिक या अफसर को यूनिफॉर्म में देखते थे तो उनकी सेना में जाने की इच्‍छा प्रबल हो जाती थी। हालांकि यह सपना सिर्फ सपने तक ही सीमित नहीं था, सेना में भर्ती होने के लिए उन्‍होंने कई बार कोशिशें कीं, लेकिन उनका ये सपना साकार नहीं हो सका।

दरअसल, अपने सेना में जाने के सपने को साकार करने के लिए पीएम मोदी जामनगर के एक सैनिक स्कूल में दाखिला लेना चाहते थे, इसके लिए उन्‍होंने सारी तैयारी कर ली थी, लेकिन मामला पैसों पर आकर अटक गया। दरअसल, कहा जाता है कि उनके परिवार की कमाई इतनी ज्‍यादा नहीं थी कि वे सैनिक स्‍कूल का खर्चा उठा सके। इसलिए अंतत: यह नहीं हो सका और उनका ये सपना हमेशा के लिए अधूरा रह गया।

इसलिए यात्रियों को पिलाते थे चाय : सेना के लिए उनका प्यार कई बार नजर आता रहा है। यही वजह थी कि 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एक किशोर के रूप में नरेंद्र मोदी ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को चाय पिलाया करते थे। आज भी सेना के प्रति उनका सम्मान जगजाहिर है। सेना के जवानों के साथ दीवाली मनाकर और उनके साथ समय गुजार कर पीएम मोदी ने बताया भी है कि सेना के लिए उनके मन में बहुत सम्‍मान है।