मौसम अपडेट : IMD की चेतावनी, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

पुनः संशोधित बुधवार, 21 जुलाई 2021 (22:23 IST)
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि अगले 3-4 दिनों तक पश्चिम और मध्य भारत में भारी वर्षा जारी रहने का अनुमान है वहीं उत्तर भारत में इसकी तीव्रता में कमी आ सकती है। अगले 4-5 दिनों तक पश्चिमी तट, गुजरात आदि क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी हो सकती है। 21-22 जुलाई को कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।
इसके साथ ही पूर्वी और मध्य भारत में 21 से 24 जुलाई के बीच कहीं भारी और कहीं बहुत भारी वर्षा का अनुमान है। 21-22 जुलाई को तटीय आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में तथा 22 जुलाई को छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी कहीं कहीं भारी वर्षा होने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बिजली चमकने के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। मौसम कार्यालय के अनुसार 24 घंटों के बाद उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की तीव्रता और कम होने का अनुमान है। अगले 24 घंटों में दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र के लिए की चेतावनी : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय कार्यालय ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में गुरुवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की। आईएमडी ने भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, यवतमाल समेत इस क्षेत्र के अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया कि यहां भारी से अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है।
ALSO READ:
COVID-19 की तीसरी लहर में बच्चों पर ज्यादा असर की बात केवल अनुमान, चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा
उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात जैसी स्थिति बनी हुई है और इसके प्रभाव की वजह से अगले 48 घंटे में उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। ऐसे में विदर्भ क्षेत्र में 21-23 जुलाई के बीच के सक्रिय रहने की संभावना है।
के अधिकारी ने बताया कि पूर्वी विदर्भ के ज्यादातर दूरदराज के इलाके में भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। नागपुर, विदर्भ क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है और यहां शाम पांच बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे में 25.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।



और भी पढ़ें :