गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. weather update 9 july
Last Modified: मंगलवार, 9 जुलाई 2024 (07:50 IST)

महाराष्‍ट्र से राजस्थान तक सड़कें पानी पानी, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

महाराष्‍ट्र से राजस्थान तक सड़कें पानी पानी, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट - weather update 9 july
weather update : महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गोवा में भारी बारिश का दौर जारी है। तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 
 
महाराष्‍ट्र में भारी बारिश : महाराष्‍ट्र में तेज बारिश का दौर जारी है। मुंबई शहर में सोमवार को 9 घंटों में 101.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो इस अवधि के दौरान इसके उपनगरों में हुई वर्षा से करीब 7 गुना अधिक है। भारी बारिश के बाद दृश्यता कम होने के कारण सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। दृश्यता कम होने के कारण हवाई पट्टी पर एक घंटे से अधिक समय तक परिचालन बंद रहा और लगभग 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं। भारी बारिश से हुए जलभराव के कारण मध्य रेलवे की सेवाएं बाधित हुईं जिससे हजारों यात्रियों को असुविधा हुई और लोकल ट्रेन घंटों रुकी रहीं।
 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी बारिश को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है। मुंबई, पुणे, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे। हालांकि, सभी प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ड्यूटी पर आना है और आपदा प्रबंधन कार्य करना है। 
 
कर्नाटक में भी रेड अलर्ट : कर्नाटक के तटीय जिलों दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और नदियों के किनारे स्थित अनेक इलाके जलमग्न हो गए हैं। आईएमडी ने सोमवार को अगले चौबीस घंटे के दौरान इन तीनों जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी गई है।
 
बिहार में वज्रपात से 12 की मौत : बिहार के 7 जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, एक जुलाई से अब तक आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मरने वाले लोगों की संख्या 42 हो गई है। इनमें से 10 लोगों की मौत रविवार को और 9 लोगों की मृत्यु शनिवार को हुई।
 
Mumbai Rain
गोवा में 2 दिनों में 5 की मौत : गोवा में सोमवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया तथा 2 दिन में दीवार गिरने की घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई। दक्षिण गोवा में कैनाकोना तालुका के कई इलाके रविवार रात से ही जलमग्न हैं। आईएमडी ने ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए उत्तर और दक्षिण गोवा जिलों में कई स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
 
राजस्थान में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय : राजस्थान में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है और ज्यादातर इलाकों में बारिश का दौर जारी है। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में राज्य के पूर्वी हिस्से के दौसा के बांदीकुई में सबसे अधिक 91 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई। इस दौरान भरतपुर के भुसावर 91 मिमी, जयपुर में 23.6 मिमी, पिलानी में 12.2 मिमी, वनस्थली में 12.1 मिमी, चूरू में 4.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।
 
आने वाले दो-तीन दिन जोधपुर उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है। 9 से 10 जुलाई को भी दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में गरज के साथ छींटे पड़ने के अलावा मध्यम से तेज बारिश जारी रहने की संभावना है। उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।
Edited by : Nrapendra Gupta