गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Union Health Minister reviews Dengue situation in Delhi
Written By
Last Modified: सोमवार, 1 नवंबर 2021 (16:57 IST)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा, सहयोग का दिया आश्वासन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा, सहयोग का दिया आश्वासन - Union Health Minister reviews Dengue situation in Delhi
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की तथा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को उन राज्यों की पहचान करने और वहां विशेषज्ञों का दल भेजने का निर्देश दिया, जहां इस बीमारी के अधिक मामले आ रहे हैं। उन्होंने दिल्ली को केंद्र की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

मांडविया ने डेंगू को नियंत्रित करने और इसके प्रबंधन के लिए उठाए गए जन स्वास्थ्य कदमों की समीक्षा करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की और केंद्र की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

बीमारी पर काबू पाने के लिए डेंगू के अधिक मामलों वाले स्थान यानी हॉटस्पॉट की पहचान करने, फॉगिंग और समय पर इलाज जैसे कदम उठाए जाएंगे। केंद्र उन राज्यों में विशेषज्ञों का दल भी भेज रहा है, जहां डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

सोमवार को जारी नगर निकाय की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभी तक मच्छरजनित बीमारी के कारण 6 लोगों की मौत हुई जबकि डेंगू के मामले बढ़कर 1,530 हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हस्तक्षेप करने की तात्कालिकता पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा कि कई गरीब लोग डेंगू से पीड़ित हैं और प्लेटेलेट्स का कम होना मरीजों को कमजोर कर देता है।(भाषा) 
ये भी पढ़ें
समीर वानखेड़े पहुंचे एनसीबी मुख्यालय, वरिष्ठ अधिकारियों से की मुलाकात