1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Tomato flu cases reported in these states
Written By
Last Updated: बुधवार, 24 अगस्त 2022 (22:59 IST)

Tomato Flu : तेजी से फैल रहा टोमैटो फ्लू, इन राज्‍यों में सामने आए मामले...

नई दिल्‍ली। देश के कई राज्यों में टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) तेजी से फैल रहा है। बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टौमेटो फ्लू के लक्षण और बचाव के तरीकों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। अब तक केरल में ही इसके 82 मामले आ चुके हैं।केरल के अलावा ओडिशा और तमिलनाडु में भी टोमैटो फ्लू के मामले सामने आए हैं।

खबरों के अनुसार, टोमैटो फ्लू (Tamato flu) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है। केरल के अलावा ओडिशा और तमिलनाडु में भी टोमैटो फ्लू के मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टौमेटो फ्लू के लक्षण और बचाव के तरीकों को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

गले से सैंपल लेकर और उसे लैबोरेटरी भेजकर इस बात की जांच की जा सकती है कि मरीज को टोमैटो प्लू हुआ है अथवा नहीं। इस बीमारी की कोई दवा या वैक्सीन नहीं है। लक्षणों के आधार पर इलाज किया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि ये बीमारी खतरनाक नहीं है।

इस बीमारी के होने पर बच्चों को बुखार आता है और शरीर पर लाल तरह के दाने निकलते हैं जो लाल रंग के होते हैं। इसलिए इसे टोमेटो फ्लू कहा जाता है। इससे बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि साफ-सफाई का ध्यान रखें।यदि किसी मरीज को यह बीमारी हो जाए तो उसको 5 से 7 दिन आइसोलेशन में रखें।
ये भी पढ़ें
Sonali Phogat Case : सोनाली के भाई ने बताई दर्दनाक कहानी, लगाए गंभीर आरोप...