मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Tejashwi Yadav's statement regarding India alliance coordinator
Written By
Last Modified: गया/पटना , गुरुवार, 4 जनवरी 2024 (01:17 IST)

INDIA गठबंधन संयोजक को लेकर तेजस्वी ने नी‍तीश का किया समर्थन

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को बताया अनुभवी नेता

INDIA गठबंधन संयोजक को लेकर तेजस्वी ने नी‍तीश का किया समर्थन - Tejashwi Yadav's statement regarding India alliance coordinator
  • आलोचना को दबाने की कोशिश कर रही मोदी सरकार
  • नी‍तीश कुमार को लेकर तेजस्वी यादव का बयान
  • दलाई लामा से मुलाकात करेंगे तेजस्वी यादव
Tejashwi Yadav's statement regarding India alliance coordinator : बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक अनुभवी नेता हैं और अगर उन्हें विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव आता है तो यह बहुत अच्छा होगा। तेजस्वी ने यह भी विश्वास जताया कि 'इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे का मुद्दा आसानी से सुलझा लिया जाएगा।
 
गया हवाई अड्डे पर बातचीत के दौरान तेजस्वी ने यह भी विश्वास जताया कि ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे का मुद्दा आसानी से सुलझा लिया जाएगा। बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के सबसे बड़े घटक दल राजद के युवा नेता तेजस्वी ने जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को ‘इंडिया’ गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर कहा, नीतीश कुमार इतने वरिष्ठ नेता हैं। अगर ऐसा कोई प्रस्ताव आता है तो यह बिहार के लिए बहुत अच्छा होगा।
 
तेजस्वी ने याद दिलाया कि अगस्त, 2022 तक बिहार में विपक्ष में रहे महागठबंधन ने भाजपा को हराने के उद्देश्य से जदयू के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया था। उन्होंने कहा, हम बिहार में एक साथ आए जिसके बाद देशभर में भाजपा विरोधी दलों को एक साथ लाने का प्रयास किया गया। उसकी परिणति इंडिया गठबंधन के गठन के रूप में हुई। इसलिए सीट बंटवारे को लेकर चिंता करने का कोई कारण नहीं है। इसे सही समय पर सुलझा लिया जाएगा।
 
दलाई लामा से मुलाकात करेंगे तेजस्वी यादव : उम्मीद है कि तेजस्वी गुरुवार को बोधगया में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात करेंगे। दलाई लामा पिछले कुछ हफ्तों से बोधगया में डेरा डाले हुए हैं। एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार सरकार द्वारा कराए गए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्ष अब सार्वजनिक हो गए हैं और रिपोर्ट विधानसभा के आखिरी सत्र में पेश कर दी गई है।
 
इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने पटना में कहा कि उनकी पार्टी नीतीश कुमार के कद को स्वीकार करती है और अगर ‘इंडिया’ गठबंधन के अन्य घटक दल उन्हें संयोजक बनाने पर सहमत होते हैं तो वह उनका समर्थन करने से पीछे नहीं हटेगी।
उन्होंने कहा, नीतीश कुमार की क्षमता, कद, व्यक्तित्व और राजनीतिक कौशल के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है। इसके अलावा देशभर में भाजपा विरोधी दलों को एक साथ लाने में उन्होंने जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उसके बारे में कोई दो राय नहीं हो सकती।
 
राज्यसभा सदस्य सिंह ने नीतीश के बारे में कहा, उन्हें संयोजक बनाने के निर्णय के लिए आम सहमति की आवश्यकता होगी। यदि इंडिया गठबंधन के अन्य घटक अपनी सहमति देते हैं, तो निश्चिंत रहें कि कांग्रेस ऐसे प्रस्ताव का समर्थन करने में संकोच नहीं करेगी।
एक पखवाड़े पहले हुई ‘इंडिया’ गठबंधन की पिछली बैठक में आम आदमी पार्टी (आप) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किए जाने के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने खुद यह स्पष्ट कर दिया है कि सत्ता कौन संभालेगा- यह समय इन सब बातों के सोचने का नहीं है। हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि भाजपा को कैसे हराया जाए।
 
सिंह ने कहा, केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार महंगाई और बेरोजगारी के लिए जिम्मेदार है तथा उसके खिलाफ जनता में काफी नाराजगी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि मीडिया का मुंह बंद करके और ईडी, सीबीआई और आईटी के दुरुपयोग के जरिए विपक्षी नेताओं को परेशान करके मोदी सरकार अपनी आलोचना को दबाने की कोशिश कर रही है।
 
मीडिया के एक वर्ग में आई उन खबरों के बारे में पूछे जाने पर कि कांग्रेस, बिहार के सत्तारूढ़ महागठबंधन में एक कनिष्ठ घटक है, ने राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से नौ की मांग की है, उन्होंने जवाब दिया, हमारी पार्टी में सीट बंटवारे पर निर्णय शीर्ष नेतृत्व द्वारा लिया जाता है। निर्णय आने के बाद उचित स्तर से घोषणाएं की जाएंगी।
 
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता निखिल आनंद ने एक बयान में कहा, राजद पुराने सहयोगी दल कांग्रेस की मदद से नीतीश कुमार को संयोजक बनाकर उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के लिए मजबूर करने और तेजस्वी के लिए रास्ता साफ करने की साजिश रच रहा है। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour
ये भी पढ़ें
कौन हैं मीरा मांझी जिन्हें पीएम मोदी ने लिखा पत्र, अयोध्या में गए थे उनके घर