LoC पर कई सेक्टरों में हालात बिगड़े, पाक गोलीबारी से लोग घरों में कैद

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: सोमवार, 10 फ़रवरी 2020 (22:44 IST)
जम्मू। पाकिस्‍तान से सटी 814 किमी लंबी एलओसी (LoC) पर कई सेक्टरों में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि सेना और प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की सलाह इसलिए दी है क्योंकि पाक सेना ने अपनी गोलाबारी की रेंज को बढ़ाते हुए कई ऐसे गांवों पर भी गोले दागे हैं, जो अभी तक अछूते थे।
सेनाधिकारी इसकी पुष्टि करते हैं कि पिछले एक सप्ताह के भीतर भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को हुए जबरदस्त नुकसान के कारण पाक सेना बिफरी हुई है और वह अब नए नए उप-सेक्टरों में भारतीय गांवों को निशाना बना रही है।

मिलने वाले समाचारों के अनुसार, पिछले चार दिनों से एलओसी से सटे दर्जनों गांवों के लोग अपने अपने घरों में दुबके हुए हैं। दरअसल पाक सेना संघर्ष विराम के बावजूद तोपखानों का इस्तेमाल कर रही है। हालांकि जवाबी कार्रवाई में भी भारतीय सेना बोफोर्स का इस्तेमाल कर रही थी, जिस कारण ही वह एलओसी के पार पाक सेना की कई चौकियों, बंकरों तथा आतंकियों को धकेलने के लिए तैयार किए गए लांचिंग पैडों को ध्वस्त करने में कामयाब हुई थी।

एलओसी पर जारी गोलाबारी को देखते हुए मेंढर सब डिवीजन के बालाकोट, बरूती, बसूनी, धराटी, मनकोट, साबरागली, बलनोई, दबराज, घानी आदि क्षेत्रों में भी स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्र के लोगों को घरों के अंदर रहने के निर्देश जारी करते हुए आवश्यकता पड़ने पर ही आवाजाही करने का आग्रह किया गया है।

एलओसी के कई इलाकों में लोगों से जब बात की गई तो उनका कहना था कि उनके लिए यह किसी युद्ध से कम इसलिए नहीं है क्योंकि पाक सेना तोपखानों का इस्तेमाल करते हुए उनका जीना मुहाल किए हुए थी। फिलहाल इन गांववासियों के लिए परेशानी यह थी कि कई दिनों से घरों से बाहर न निकल पाने के कारण अब उन्हें खाने-पीने की समस्या से दो चार होना पड़ रहा था।


और भी पढ़ें :